in

पांवटा साहिब की इन पांच पंचायतों में खर्च होंगे 7.50 करोड़

पांवटा साहिब की इन पांच पंचायतों में खर्च होंगे 7.50 करोड़…

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने किया सिंचाई योजनाओं का शिलान्यास…

फूलपुर पेयजल योजना पर व्यय होंगे 1 करोड़ 76 लाख

हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को पेयजल तथा सिंचाई सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृत सकंल्प है, जिसके लिए सरकार द्वारा उपयुक्त बजट का प्रावधान किया गया है ताकि लोगों की पेयजल तथा सिंचाई समस्या का निराकरण किया जा सके।

BKD School
BKD School

यह जानकारी बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने आज पांवटा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत फूलपुर में 1 करोड़ 76 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना का भूमि पूजन करने के उपरांत उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि इस पेयजल योजना के बनने से इस पंचायत की 2 हजार से अधिक आबादी को पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी जिससे यहां रहने वाले लोगों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होगा।

उन्होंने कहा कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र की भूमि बहुत उपजाउ है तथा यहां अनाज के साथ-साथ नकदी फसलों के उत्पादन की आपार संभावनाएं है।

उन्होंने बताया कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र के गिरी पार की पांच पंचायतों में 7 करोड 50 लाख रुपये व्यय कर 16 टयूबवेल स्थापित किए जाएगें। उन्होेंने बताया कि ग्राम पंचायत डांडा पागर में 3, भगानी में 4, गोरखूवाला में 4, डोबरी सालवाला में 3 तथा ग्राम पंचायत खोदरी माजरी में 2 टयूबवेल स्थापित किए जाएगें।

इसके पश्चात, ऊर्जा मंत्री ने ग्रांम पंचायत डोबरी सालवाला में 1 करोड 18 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 3 टयूबवेल स्थलों का भूमि पूजन करते हुए बताया कि इस ग्राम पंचायत में 3 टयूबवेल स्थापित होने से यहां की लगभग 54 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी जिससे कृषि उत्पादन में इजाफा होने के साथ-साथ किसानों की आर्थिकी भी सुदृढ होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने 80 से 70 वर्ष आयु सीमा करके बुजुर्गो को पेंशन सुविधा दी है, जिसमें उन्हें प्रतिमाह 1500 रूपये दिए जा रहे हैं। प्रदेश में लगभग 4.50 लाख बुजुर्गों को पेंशन सुविधा दी जा रही है जिस पर सरकार द्वारा हर वर्ष 840 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं के लिए बिना किसी शर्त के पेंशन सुविधा शुरू की है।

इसके पश्चात चैधरी सुखराम ने गोरखूवाला में 88 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर को जल से नल उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी के घर में अभी भी पानी का नल नहीं लगा है तो वह जल शक्ति विभाग को आवेदन करे ताकि उसे निशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाया जा सके।

इस दौरान सुखराम चैधरी ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सुना और सम्बधित विभागों को निराकरण के लिए निर्देश दिये। ऊर्जा मंत्री ने डोबरी सालवाला में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा की तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला बांगरण को स्तरोन्नत कर उच्च विद्यालय बनाने का भी आश्वासन दिया।

इसके उपरांत ऊर्जा मंत्री ने पुरुवाला में 49 लाख रुपये तथा ग्राम पंचायत गोरखूवाला में 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सिंचाई टयूबवेल का भी भूमि पूजन किया। उन्होंने बताया कि पुरुवाला में सिंचाई टयूबवेल के निर्माण से लगभग 25 हेक्टेयर तथा गोरखूवाला में सिंचाई टयूबवेल के निर्माण होने पर लगभग 30 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष अंजना शर्मा, अध्यक्ष ब्लाॅक समिति पांवटा हितेन्द्र कुमार, अधीक्षण अभियन्ता जल शक्ति विभाग जोगेन्द्र चैहान, अधिशाषी अभियन्ता जगबीर वर्मा, बीडीसी सदस्य रजनी कांत, पूर्व मण्डल अध्यक्ष देवेन्द्र चैधरी, युवा मोर्चा अध्यक्ष चरणजीत चैधरी, प्रधान ग्राम पंचायत डोबरी सालवाला प्रेम सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत फूलपुर तारो देवी, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

Written by newsghat

फिर उठी खनन को उद्योग का दर्जा देने की मांग…

सिरमौर : शराब के नशे में धुत्त व्यक्ति ने महिला से किया दुष्कर्म, केस दर्ज