in

पांवटा साहिब में बड़ा भू घोटाला, बिना 118बी परमिशन के बेची जा रही सैकड़ों बीघा जमीन

पांवटा साहिब में बड़ा भू घोटाला, बिना 118बी परमिशन के बेची जा रही सैकड़ों बीघा जमीन

100 करोड़ की बेनामी बड़ी डील में यूपी के भू माफिया सहित हिमाचल में सत्तारूढ़ दल के विधायक का पैसा लगा…

हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र पांवटा साहिब में बड़ा भूमि घोटाला सामने आया है। यहां ग्राम पंचायत पात्तलियों में खाली पड़ी औद्योगिक भूमि को बिना 118b की परमिशन के खरीद फरोख्त की गई है।

100 करोड़ से अधिक राशि की इस बेनामी डील में उत्तर प्रदेश के एक बड़े भू माफिया सहित सत्तारूढ़ दल के एक विधायक का भी पैसा लगा है।

BKD School
BKD School

जानकारों के मुताबिक यहां 100 बीघा के करीब खाली पड़ी मालवा कॉटन स्पिनिंग मील की भूमि को बिना 118b की परमिशन के यूपी के भू माफिया सिंडिकेट को बेचा गया है। जिसमें प्रदेश के सोलन जिला से संबंध रखने वाले एक भाजपा विधायक की ब्लैकमनी लगी है।

दरअसल हिमाचल प्रदेश में लागू लैंड टेंडेंसी एक्ट के तहत उद्योग के लिए खरीदी गई भूमि को उद्योग के लिए ही बेचा जा सकता है। ऐसे में मालवा कॉटन स्पिनिंग मील के बंद होने के पश्चात कंपनी प्रबंधन को इस बड़े भूखंड के लिए ग्राहक नही मिल रहा था।

इसलिए प्रबंधन में अपनी उधारी चुकाने के लिए भूमि बिना 118b परमिशन के यूपी के भू माफिया को बेच दी। इस डील में सोलन के एक विधायक सहित कुछ और कारोबारियों का काला धन एडजेस्ट किया गया है। जानकार ये भी बताते हैं कि डील में शामिल बीबीएन का एक व्यापारी पहले भी ऐसे ही एक मामले में बीबीएन में दर्ज मामले में नामजद है।

करोड़ों की इस डील में इलाके के कई अधिकारियों के भी वारे न्यारे हुए हैं। यही कारण है कि अधिकारी इस बारे में कुछ भी बोलने में कतरा रहे हैं।

इस बारे में जब कुछ अधिकारियों को टटोला गया तो एक में नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मामले में पंचायत की कई बीघा भूमि जो रोजगार के साधन अर्जित करने के लिए मालवा कॉटन को फ्री में दी गई थी, उसे भी माफिया बेचने की फिराक में हैं। अधिकारी में बताया कि यदि इस बारे में लिखित शिकायत आती है तो जांच कर कारवाई अम्ल में लाई जा सकती है।

 

Written by newsghat

होली मेले की दूसरी सास्कृतिक संध्या पर पंजाबी गायक मनकिरत ओखल ने मचाया धमाल

होली मेले की दूसरी सास्कृतिक संध्या पर पंजाबी गायक मनकिरत ओखल ने मचाया धमाल

ऊर्जा मंत्री 23 मार्च को होंगे पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर