Paonta Cong
in

ये 4 खतरनाक ऐप कर सकते हैं आपके फोन को हैक, जल्दी इन्हे अपने मोबाइल से करें डिलीट, हो चुके हैं कईयों के अकाउंट साफ.

ये 4 खतरनाक ऐप कर सकते हैं आपके फोन को हैक, जल्दी इन्हे अपने मोबाइल से करें डिलीट, हो चुके हैं कईयों के अकाउंट साफ..

JPERC
JPERC

कई लोगों को ये भी नहीं पता कि ये मैलवेयर कितना खतरनाक है। ये पहली बार 2017 में सामने आया था और साइबर क्रिमिनल इसकी मदद से एंड्रॉयड यूजर्स के फोन को हाइजैक कर लेते हैं।

Admission notice

Android यूजर्स को ये सूचना थोड़ा हैरान परेशान कर सकती है, क्योंकि Google Play Store पर जोकर मैलवेयर वापस आ चुका है।
कई लोग इसकी जानकारी न होने के कारण वे इसे डाउनलोड भी कर रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर पहले ही मैलवेयर को लेकर चेतावनी दे चुके हैं। Trojan Spyware ही हैकर्स को पीड़ितों के मोबाइल हैक करने की इजाजत दे देता है और बाद में कई खतरनाक मैलवेयर को मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर दिया जाता है।

जैसा कि मैलवेयर वापस आ चुका है, ये पहले गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई ऐप्स में पाया गया है। इस बार चिंता करने की बात ये है कि इसके साथ 10 हजार बार डाउनलोड किए जा चुके हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म Pradeo ने पाया कि जोकर मैलवेयर फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध तीन ऐप्स में ही मौजूद है। ये ऐप्स हैं- Smart Messages, Blood Pressure Monitor, Voice Languages Translator और Quick Text SMS है। यानी इस ऐप्स को डाउनलोड करने का मतलब है कि आपके फोन में मैलवेयर इंस्टॉल हो जाएगा।

रिसर्च टीम को जैसे ही इस बारे में पता चला तो उन्होंने गूगल की टीम को इस बारे में सूचना दी। सूचना मिलते ही गूगल ने प्ले स्टोर से ऐसी ऐप्स को हटा दिया है। लेकिन चिंता की बात ये है कि इन्हें हटाने से पहले ही करीब 1 लाख लोग इन्हें डाउनलोड कर चुके थे।

इसका मतलब है कि डाउनलोड कर चुके यूजर्स इस मुश्किल में फंस चुके हैं। शुरुआत में ये SMS Link Fraud करता है, लेकिन कुछ समय बाद ये पीड़ित का मोबाइल पूरी तरह हैक कर लेता है और इसकी सूचना पीड़िता को भी नहीं लग पाती है।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by Newsghat Desk

हिमाचल प्रदेश में दर्दनाक हादसा, जीप ने कुचले मां बेटा की मौत, पौती की हालत गंभीर

Relationship Tips : भूलकर भी न करें ये गलती, अपने रिश्ते को टूटने से बचाएं