in

सोशल मीडिया पर Facebook सहित ये ऐप्स करेंगे डिलीट तो मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए, जानें कौन देगा और कैसे मिलेंगे..

सोशल मीडिया पर Facebook सहित ये ऐप्स करेंगे डिलीट तो मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए, जानें कौन देगा और कैसे मिलेंगे..

आज के समय के जब की हम सभी सोशल मीडिया ऐप्स जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Youtube के आदि हो चुके हैं। इनके बिना अपनी दिनचर्या की कल्पना करना आसान नहीं है।

इसके साथ ही ये बात भी सही है ये सोशल मीडिया ऐप्स जहां नेटवर्किंग का एक बेहतरीन माध्यम हैं वहीं ये रोजमर्रा के कामों में डिस्ट्रेक्शन का भी बड़ा कारण है। इससे भी बढ़कर ये हमारी व्यक्तिगत उत्पादकता को कम करने के साथ सोचने समझने की क्षमता को भी प्रभावित करते हैं।

BKD School
BKD School

इसी बीच एक कंपनी अपनी एक स्टडी के तहत दो महीने तक सोशल मीडिया छोड़ने वाले लोगों को डेढ़ लाख रुपए तक का भुगतान करने के घोषणा की है।

बता दें कि इस कंपनी का नाम Uptime App है। जिसके अनुसार यदि आप दो महीने के लिए सोशल मीडिया छोड़ सकते हैं तो ये आपको $2,000 (डेढ़ लाख रुपये के करीब) का भुगतान करेगी।

दरअसल Uptime सोशल मीडिया और Doomscrolling का किसी व्यक्ति की उत्पादकता, भलाई और आत्म-विकास पर पड़ने वाले प्रभाव पर शोध करना चाह रही है।

Uptime App ने कहा कि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि डूमस्क्रॉलिंग मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और सोशल मीडिया एक व्यवहारिक लत हो सकती है। अध्ययनों ने साबित किया है कि सोशल मीडिया मस्तिष्क के उसी हिस्से में डोपामाइन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो ड्रग्स और अल्कोहल कर सकते हैं।

कई अध्ययनों के निष्कर्ष, आंकड़ों के साथ संयुक्त, जो बताते हैं कि महामारी की शुरुआत के बाद से सोशल मीडिया पर बिताए गए औसत व्यक्ति के समय में 16% की वृद्धि हुई है, जिसने हमें अपना अध्ययन शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।

हमें नहीं लगता कि हर किसी को सोशल मीडिया को हमेशा के लिए डिलीट करने की जरूरत है, लेकिन हमारा उद्देश्य लोगों को अपने डाउनटाइम का इस तरह से उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है जो उनके लिए बेहतर हो।

डेढ़ लाख रुपये देगी कंपनी

कंपनी अगले कुछ महीनों में एक स्टडी करने वाली है। स्टडी में उन लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने कम से कम दो महीने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग छोड़ दिया हो। सोशल मीडिया छोड़ने वाले इन लोगों को Uptime डेढ़ लाख रुपये भी देगी।

Uptime App की वेबसाइट के अनुसार सफल आवेदक को आठ सप्ताह की अवधि के लिए सभी सोशल मीडिया का उपयोग बंद करने के लिए £2,000 का भुगतान किया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि हम यह पता लगाएंगे कि वे अपने नए डाउनटाइम का उपयोग कैसे करते हैं. साथ ही उनसे Facebook, Instagram, TikTok, Twitter, Snapchat और YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर अपना खाली समय खर्च नहीं करते हुए अपने खुशी के स्तर, व्यवहार और उत्पादकता को रिकॉर्ड करने के लिए कहेंगे।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ|

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghatपर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें|

Written by Newsghat Desk

DGGI चंडीगढ़ ने नाहन के सरकारी स्कूल की मांग की पूरी, एडिशनल डायरेक्टर ने पहुंचे

सिरमौर में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान का हुआ शुभारंभ, पढ़ें किसे मिलेगा लाभ