Paonta Cong
in

Credit Score on WhatsApp: वाह अब WhatsApp पर भी जान सकेंगे अपना Credit Score, ये है आसन तरीका जानें स्टेप-बाय-स्टेप

Credit Score on WhatsApp: वाह अब WhatsApp पर भी जान सकेंगे अपना Credit Score, ये है आसन तरीका जानें स्टेप-बाय-स्टेप

JPERC
JPERC

 

Admission notice

आज के समय में बैंक से लोन चाहिए या क्रेडिट कार्ड लेना है, तब आप से बैंक सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर मांगते हैं।

यदि स्कोर बढ़िया है तब बैंक आपको आसानी से लोन या क्रेडिट कार्ड प्रदान कर देता है, और वहीं, बढ़िया क्रेडिट स्कोर होने पर बैंक से ब्याज तथा दूसरे चार्ज को लेकर तोलमोल भी कर लिया जाता है।

आपको क्या पता है कि अब आप अपना क्रेडिट स्कोर बिल्कुल मुफ्त WhatsApp पर ही देख सकते हैं। तथा इसके लिए किसी स्कोर कंपनी की वेबसाइट या कहीं और जाने की जरूरत नहीं है।

दरअसल हाल ही में डेटा एनालिटिक्स और क्रेडिट स्कोर मुहैया कराने वाली कंपनी, एक्सपीरियन इंडिया ने व्हाट्सएप के जरिये क्रेडिट स्कोर मुहैया कराने की सेवा शुरू करने की घोषणा किया है।

आपको बता दें कि पहली बार भारत में कोई क्रेडिट ब्यूरो ऐसी सेवा की पेशकश कर रहा है, तथा इसके तहत अब आप अपना क्रेडिट स्कोर बिना किसी झंझट के नियमित रूप से आसानी से देख सकते हैं तथा अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो की आसानी से निगरानी कर सकते हैं।

Experian India ने शुरू की सर्विस

आज के समय में कुछ लोग लोन लेते समय क्रेडिट स्कोर को चेक करना भूल जाते है, और जिसे लेकर कई बार उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ जाता है तथा उन्हें अपना स्कोर चेक करना नहीं आता है, लेकिन अब एक्सपीरियन इंडिया (Experian India) की नई सर्विस के तहत क्रेडिट स्कोर व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर मुफ्त में चेक करने की सुविधा शुरु किया गया है।

WhatsApp पर चेक करें क्रेडिट स्कोर

आपको बता दे कि Experian India का कहना है कि यह पहली बार है कि जब भारत में कोई क्रेडिट ब्यूरो इस तरह की सेवा प्रदान करने जा रहा है, और कंज्यूमर अपनी एक्सपेरियन क्रेडिट रिपोर्ट नियमित रूप से चेक कर सकते हैं तथा अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो की आसानी से निगरानी कर सकते हैं।

देश में Experian India क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनीज (रेगुलेशन) एक्ट-2005 के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाला पहला क्रेडिट ब्यूरो बन गया है, और Experian ने एक ऐसी सर्विस की घोषणा की है जिसके तहत भारतीय कस्टमर व्हाट्सएप पर अब आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर मुफ्त में चेक कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें WhatsApp पर अपना क्रेडिट स्कोर

• आपको सबसे पहले एक्सपेरियन इंडिया के व्हाट्सएप नंबर +91-9920035444 पर ‘Hey’ लिखकर भेजना होगा या फिर अपनी बारकोड स्कैन करना होगा।

• अब आफ इसके बाद अपना बेसिक डिटेल्स जैसे- आपका नाम, ई-मेल आईडी तथा फोन नंबर साझा करना होगा।

• फिर आपको इसके बाद WhatsApp के माध्यम से तुरंत अपना एक्सपीरियन क्रेडिट स्कोर मिल जाता है।

• अब एक्सपीरियन क्रेडिट रिपोर्ट की पासवर्ड से सुरक्षित कॉपी के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, जो आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर भेज दिया जाता है।

• विस्तृत जानकारी आप इस लिंक से ले सकते हैं: https://api.whatsapp.com/message/LBKHANJQNOUKF1?autoload=1&app_absent=0

देश के किसी कोने से देंखे अपना स्कोर

आज के समय में आप देश के किसी कोने से आप अब अपने व्हाट्सएप पर एक्सपीरियन क्रेडिट रिपोर्ट पा सकते है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि यह सेवा त्वरित, सुरक्षित तथा सुविधाजनक युक्त है और इससे यह फायदा होगा कि उपभोक्ता अपनी एक्सपेरियन क्रेडिट रिपोर्ट की जांच कर सकते हैं।

किसी भी अनियमितता को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं, तथा धोखाधड़ी का तुरंत पता लगा सकते हैं तथा अपने क्रेडिट स्कोर का ठीक करा सकते हैं।

आज के समय में भारत में दुनिया में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की सबसे बड़ी संख्या 48.75 करोड़ है, तथा व्हाट्सएप मैसेजिंग भारतीय उपभोक्ताओं के लिए रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है ऐसे में क्रेडिट स्कोर चेक करने वालो की संख्या बढ़ गई है।

Written by Newsghat Desk

Credit Card बनवाना चाहते हैं तो पहले तैयार करें ये डॉक्यूमेंट्स, इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

पांवटा साहिब में घर बाहर कितनी सुरक्षित है महिलाएं ? पुलिस ने दर्ज किए 38 मामले...

पांवटा साहिब में घर बाहर कितनी सुरक्षित है महिलाएं ? पुलिस ने दर्ज किए 38 मामले…