in

Now 5G India: जल्द ही लॉन्च होने वाला है 5G नेटवर्क पलक झपकते ही हो जाएंगे सारे काम…..जानिए कैसे ?

Now 5G India: जल्द ही लॉन्च होने वाला है 5G नेटवर्क पलक झपकते ही हो जाएंगे सारे काम.....जानिए कैसे ?
Now 5G India: जल्द ही लॉन्च होने वाला है 5G नेटवर्क पलक झपकते ही हो जाएंगे सारे काम.....जानिए कैसे ?

Now 5G India: जल्द ही लॉन्च होने वाला है 5G नेटवर्क पलक झपकते ही हो जाएंगे सारे काम…..जानिए कैसे ?

5G का नेटवर्क भारत में जल्द ही लांच होने वाला है। पिछले कुछ वक्त से भारत में 5G की चर्चा तेज हो गई है 5G नेटवर्क आने के बाद हमारी लाइफ और भी आरामदायक और डिजिटल बन जाएगी, जानते हैं क्या होने वाला है 5G नेटवर्क आने के बाद?

देश ने अपनी पहली ऑडियो और वीडियो कॉल कर ली है जल्द ही इसकी नीलामी भी शुरू होने वाली है रिपोर्ट की मानें तो इस साल के एंड में 5G शहरों में लॉन्च हो जाएगा।

5G आने पर क्या होगा ?
BKD School
BKD School

बेहतर कॉल और डेटा कनेक्टिविटी.

4G से 100 गुना ज्यादा तेज होगी इंटरनेट स्पीड

कॉलिंग से जुड़ी कई दिक्कतों से छुटकारा।

आइए जानते हैं 5G आने के बाद हमारे आसपास में और क्या बदलाव होंगे….

बेहतर होगी कॉल और कनेक्टिविटी

5G नेटवर्क पर 4G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी तथा कॉल के नेटवर्क भी बेहतर होंगे 2G या 3G का नेटवर्क इस्तेमाल करें यूजर्स को कॉल ड्रॉप और कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम होती है जो कि 4G में बहुत कम होती थी लेकिन अब 5G आने के बाद यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड

4G नेटवर्क पर यूजर्स को जहां 100Mbps की स्पीड मिलती है जबकि 5G नेटवर्क पर आपको 10Gbps तक की स्पीड मिलेगी।हालांकि, 10Gbps की स्पीड मैक्सीमम है।टेस्टिंग के दौरान वोडाफोन आइंडिया को भारत में 5G पर सबसे ज्यादा स्पीड मिली हैजिससे कुछ चंद मिनटों में ही आप मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।

IoT डिवाइसेस का बढ़ेगा चलन

4G नेटवर्क के दौर में हमारे आस-पास कनेक्टेड डिवाइसेस का चलन बढ़ा है. Alexa और Google Home जैसे डिवाइसेस 4G नेटवर्क के आने के बाद भी आम हुए हैं।बात अगर Alexa की करें तो इसकी मदद से आप अपने घर की लाइट और फैन समेत कई दूसरे प्रोडक्ट्स को कंट्रोल कर सकते हैं। बहुत से डिवाइसेस में हमें Alexa का सपोर्ट देखने को मिलता है।

सिक्योरिटी में होगा इजाफा

5G नेटवर्क आने के बाद आपको कई तरह के नए सिक्योरिटी इक्विपमेंट देखने को मिल सकते हैं जैसे गेमिंग के सेक्टर में कई नई संभावनाएं सामने आएंगी।
वहीं मेटावर्स से जुड़े नए इनोवेशन देखने को मिलेंगे साथ ही 5G नेटवर्क के आने से मेडिकल साइंस सेक्टर में भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

वहीं, रोबोट्स की मदद से की जाने वाली सर्जरी को आसानी से किया जा सकेगा।इसके साथ ही बेहतर और तेज कनेक्टिविटी होने से कई प्रकार की सुविधाएं आपको मिलने वाली है।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें।

Written by newsghat

यूक्रेन और रूस के युद्ध के चलते बढ़ी विद्युत समस्या : सुखराम चौधरी

सिरमौर में बारातियों से भरी पिक अप गिरी खाई में,1 की मौत 18 लोग घायल…..