in

Relationship: अगर पैसों को लेकर पार्टनर के साथ होता है झगड़ा तो अपनाएं ये टिप्स, रिश्तों में नही रहेगी खटास

Relationship: अगर पैसों को लेकर पार्टनर के साथ होता है झगड़ा तो अपनाएं ये टिप्स, रिश्तों में नही रहेगी खटास

 

एक दौर था जब पति-पत्नी में से कोई एक कमाता था और पूरा परिवार चलता था। वक्त के साथ ये स्थिति बदल चुकी है। आज के दौर में बहुत सारे घरों में पति और पत्नी दोनों ही पारिवारिक और आर्थिक जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं।

BKD School
BKD School

दोनों पार्टनर के कमाने से आर्थिक तौर पर लोग मजबूत तो हुए हैं, लेकिन इसकी वजह से झगड़े भी बढ़े हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट अंबेश श्रीवास्तव का कहना है कि दोनों पार्टनर के कमाने पर अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपनी-अपनी लाइफ को एन्जॉय करने में बिजी हो जाते हैं।

आजकल रिश्तों में जितना प्यार, अपनापन मायने रखता है, उतना ही पैसा महत्वपूर्ण माना जाता है। कई पार्टनर में पैसों को लेकर बहुत ज्यादा लड़ाई देखी जाती है।

एक इंसान कमा रहा तो दूसरे को लगता है कि वो उसकी जिम्मेदारियों से मुक्त हो चुका है, जिसकी वजह से झगड़े होते हैं। कई मामलों में पैसों की वजह से पार्टनर्स के बीच मनमुटाव इतना बढ़ जाता है कि बात अलग होने तक भी पहुंच जाती है।

एक्सपर्ट का कहना है कि इस स्थिति में इंसान को खुद से दूर नहीं करना चाहिए, बल्कि प्रॉब्लम को सुलझाने पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपका भी पार्टनर के साथ पैसों को लेकर झगड़ा होता है, तो हम आपके साथ रिश्ते को सही बनाए रखने के लिए कुछ खास टिप्स शेयर करने जा रहे हैं..

हर रिलेशनशिप में एक वक्त ऐसा आता है जब पति-पत्नी को यह तय जरूर करना चाहिए कि उन्हें घर खर्च और बाकी के खर्चों के लिए कितने पैसों की जरूरत है।

ऐसा करने से पति-पत्नी दोनों को न सिर्फ पैसों की अहमियत होगी, बल्कि जिम्मेदारी का बोझ भी बराबर पड़ेगा।

अपने पार्टनर से पैसों को लेकर झगड़ा करने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि वो बचत करने में यकीन करते हैं या फिर खर्च करने में।

अगर पार्टनर कमाता अच्छा है और तब भी पैसे नहीं बचा पा रहा है, तो किस चीज पर कितना खर्च करना है इसको लेकर पैसों को बंटवारा करें।

अगर आप दोनों घूमने के शौकीन हैं, तो किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले घूमने, खाने, रहने और शॉपिंग का बजट बनाएं।

किन्हीं कारणों से दोनों पार्टनर पर कर्ज हो गया है, तो झगड़ा करने की बजाय दोनों के कमाए हुए पैसों को जोड़ों और साथ में इसका निवारण करें।

अगर आपको ऐसा लगता है कि पार्टनर जरूरत से ज्यादा खर्च कर रहा है तो एक ज्वाइंट अकाउंट खुलवाएं। इसमें दोनों अपने हिसाब से एक रकम तय कर लें और जमा करें।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में 204 बेटियों को शगुन के रूप में मिली 63 लाख से अधिक की राशि…

दर्दनाक हादसा : खाई में लुढ़की कार, घायल ने अस्पताल में तोड़ा दम