in

Telegram Earning : अब घर बैठे Telegram पर कर सकते हैं अच्छी कमाई, यहां जानें कैसे करें कमाई

Telegram Earning : अब घर बैठे Telegram पर कर सकते हैं अच्छी कमाई, यहां जानें कैसे करें कमाई

 

आजकल घर बैठे पैसे कमाना मुश्किल नहीं रहा। आप अपनी स्किल विकसित कर विभिन्न माध्यमों से घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज हम यहां जानेंगे की आप टेलीग्राम के माध्यम से कैसे अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं।

BKD School
BKD School

क्या है टेलीग्राम ऐप…

आइए इससे पहले की हम ये जाने की टेलीग्राम से घर बैठे कमाई कैसे करते हैं, हम ये जान लेते हैं कि टेलीग्राम क्या है ? बता दें कि व्हाट्सएप की ही तरह टेलीग्राम भी एक मैसेजिंग ऐप है। इसके काफी फीचर्स व्हाट्सएप से मिलते जुलते है। आप जो कार्य व्हाट्सएप पर कर सकते हैं वही काम आप टेलीग्राम पर भी कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मैसेज करना, फोटो शेयर करना, वीडियो शेयर करना, ग्रुप बनाना, साथ ही साथ वीडियो कॉल करना। सभी फीचर व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर समान है। टेलीग्राम के विशेष फीचर्स में ग्रुप चैनल्स और स्टीकर आदि शामिल हैं। लेकिन यहां टेलीग्राम व्हाट्सएप से एक मामले में अलग है।

व्हाट्सएप में ग्रुप बनाने में काफी सीमाएं निश्चित हैं। जबकि टेलीग्राम में ऐसा नहीं है। टेलीग्राम चैनल पर आप लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं।

क्या होते हैं टेलीग्राम चैनल्स…

यहां हम आपको बताएंगे कि टेलीग्राम चैनल्स क्या होते हैं ? टेलीग्राम चैनल टेलीग्राम का एक ऐसा फीचर है जिसमें आप लाखों लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं। जैसा कि एक यूट्यूब चैनल होता है वैसा ही टेलीग्राम चैनल भी होता है।

इसमें भी लोग आपके टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करते हैं। जैसे आप यूट्यूब पर वीडियोस डाल सकते हो, लोग आपके वीडियोस को देख सकते हैं, लाइक कर सकते हैं वैसा ही टेलीग्राम पर भी होता है। टेलीग्राम पर जो आपके सब्सक्राइबर हैं वह उन्हें देख सकते हैं। लेकिन शेयर नहीं कर सकते हैं। हां, उसके लिंक को ग्रुप में आप जरूर शेयर कर सकते हैं।

चलिए अब बात करते हैं कि टेलीग्राम पर कमाई कैसे करें ?

1) टेलीग्राम पर पैसे कमाने का अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। टेलीग्राम पर पैसे कमाने के लिए आप किसी लिंक को शेयर कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर कोई सब्सक्राइबर जाता है या उसकी खरीदारी करता है तो उसमें आपका शेयर जरूर बनेगा।

2) आप ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर भी टेलीग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं। ज्यादातर लोग आने वाली मूवी को देखना पसंद करते हैं। इसके लिए टेलीग्राम पर खूब सर्च किया जाता है। टेलीग्राम का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

जब भी कोई मूवी आने वाली हो तो उस मूवी के नाम से टेलीग्राम पर एक चैनल बना लीजिए। उस चैनल को अपने ब्लॉग लिंक पर शेयर करिए। जब भी लोग उस मूवी के नाम को सर्च करेंगे तो आपका चैनल सामने आएगा।

3) टेलीग्राम पर कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ads की selling करना। अगर टेलीग्राम पर आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर हैं तो आपको दूसरों के चैनल्स और कंपनी के प्रोडक्ट के प्रमोशंस के लिए ads मिलने शुरू हो सकते हैं। इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

4) सब्सक्रिप्शन फीस के जरिए भी आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका चैनल अच्छा कंटेंट उपलब्ध कराता है तो आप उस पर सब्सक्रिप्शन फीस लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि आपका कंटेंट दमदार होना चाहिए।

5) अगर टेलीग्राम पर आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर हैं तो आप Paid Post के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। आपको अपने चैनल पर किसी दूसरे चैनल अथवा प्लेटफार्म के लिए पोस्ट डालनी होती है जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

6) टेलीग्राम पर आप दूसरे चैनल को स्पॉन्सर्स कर के भी पैसे कमा सकते हैं। एक बार जब आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं तो नए चैनल बनाने वाले लोगों को स्पॉन्सर कर सकते हैं। उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

7) डोनेशन से भी टेलीग्राम पर पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने चैनल पर एक डोनेशन बटन का लिंक लगाना होता है। अगर आप का कंटेंट किसी को पसंद आया तो आप उनसे 5 या 10 रुपये की मदद मांग सकते हैं।

8) टेलीग्राम पर गेम खेलवाते हुए भी पैसा कमाया जा रहा है। टेलीग्राम चैनल बनाकर लोगों को जोड़ना होता है और गेम में बाजी लगवानी होती है। जब गेम में पैसे की बाजी लगती है तो उसका कुछ हिस्सा आपके हिस्से में भी आता है।

9) रेफरल करके भी आप पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम ऐसा माध्यम है जहां कोई पेमेंट एप्लीकेशन जैसे कि पेटीएम, फोन पे, गूगल पे के मोबाइल एप्लीकेशन को आप दूसरों तक रेफर कर सकते हैं। दूसरों के द्वारा अगर वह लिंक डाउनलोड किया जाता है तो इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

10) अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेच कर के भी आप पैसे कमा सकते हैं। मान लीजिए कि आप एक फ्रीलांस डिजाइनर हैं। टेलीग्राम पर आप अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। अगर आपका प्रोडक्ट पसंद आया और उसकी खरीदारी होती है तो इससे आपकी कमाई होगी।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

अलर्ट ! समय पर क्रेडिट कार्ड की EMI भरते हैं तो भी खराब हो जाता है Credit Score, नहीं मिलता आसानी से लोन, जानें पूरी डिटेल्स

पांवटा साहिब के इन इलाकों में वीरवार को रहेगा पावर कट