Paonta Cong
in

What is Buy Now Pay Latter facility: अगर आपके नही है क्रेडिट कार्ड चिंता न करें, आपके लिए भी मौजूद है ब्याज मुक्त खरीदारी का विकल्प

What is Buy Now Pay Latter facility:
अगर आपके नही है क्रेडिट कार्ड चिंता न करें, आपके लिए भी मौजूद है ब्याज मुक्त खरीदारी का विकल्प

JPERC
JPERC

आज के समय में बाय नाऊ, पे लैटर (बीएनपीएल) यानी अभी खरीदें तथा भुगतान बाद में करें का चलन इधर काफी बढ़ गया है, तथा आज के समय में ऐसे कई बैंक ऐसा ऑफर दे रहे हैं।

Admission notice

ई-कामर्स कंपनिया जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट भी बीएनपीएल का ऑफर प्रदान करता है, और आप ब्याज मुक्त अवधि के दौरान बाद की तारीख में राशि का भुगतान कर सकते हैं।

बीएनपीएल सेवा प्रदाता शॉपिंग के समय आपकी ओर से सेलर के साथ बिल का निपटान करता है, और क्रेडिट पेमेंट का यह तरीका नकदी की तंगी से जूझ रही युवा पीढ़ी के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है, और जिनके पास क्रेडिट कार्ड तक पहुंच नहीं हो सकती है, वह विभिन्न बीएनपीएल एप्प का उपयोग करके उधार ले सकते हैं।

कैसे कार्य करता है बीएनपीएल

कई कंपनियां तथा एप्प अभी खरीदारी तथा बाद में भुगतान का ऑप्शन प्रदान करता है, और प्रत्येक के पास नियम तथा शर्तों का अपना एक सेट होता है। और हालांकि, उनमें से अधिकांश एक समान प्रक्रिया का पालन करते हैं,

• आप सबसे पहले बीएनपीएल विकल्प देने वाले स्टोर से कुछ खरीदें।

• अब आप चेकआउट करते समय अभी खरीदें-बाद में भुगतान करें विकल्प को चुन ले।

• इसके बाद आपकी पात्रता निर्धारित करने के लिए, विक्रेता बीएनपीएल सेवा प्रदाता के साथ केवाईसी प्रक्रिया शुरू करता है।

• और यदि आपका अनुरोध स्वीकृत हो जाता है, तब तुरंत आप विक्रेता को भुगतान करने के लिए बीएनपीएल मोड का उपयोग कर सकते हैं (केवल आपको प्रदान की गई क्रेडिट सीमा तक)।

• इसके बाद आपको बीएनपीएल सेवा प्रदाता को पूर्व निर्धारित तिथि पर राशि का भुगतान करना होता है।

आप बीएनपीएल के लिए कब चुन सकते हैं ?

वर्तमान समय में यदि आप बहुत अधिक खर्च करते हैं, तब आसानी से आप बीएनपीएल पर विचार कर सकते हैं, आज के समय में यह आपको अनावश्यक वित्तीय तनाव से बचा सकता है।

• यदि आप जिस उत्पाद को खरीदना चाहते हैं, तथा आपको उसकी तत्काल आवश्यकता है, पर आपके पास वर्तमान समय में आवश्यक पैसे नहीं हैं, तब आप बीएनपीएल का उपयोग कर सकते हैं।

• आज के समय में यदि आपके पास कोई कर्ज नहीं है तब आप बीएनपीएल को चुनने के बारे में सोच सकते हैं।

यहां आपको बीएनपीएल क्यों नहीं चुनना चाहिए

आज के समय में यदि आप खरीद के समय पूरी राशि का भुगतान कर सकते हैं, ऐसे में आपको बीएनपीएल से बचना चाहिए।

• वर्तमान में खरीदारी में प्राथमिकता जरूरी है अन्यथा, आपके खर्च नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं, जिससे आप आर्थिक रूप से कमजोर हो सकते हैं, और यदि आप इंतजार कर सकते हैं, तब आप बीएनपीएल से सामान खरीदने में जल्दबाजी न करना सबसे अच्छा है।

• इसके साथ ही यदि आप आने वाले महीनों में अपने पास आने वाले कैश के बारे में अनिश्चित हैं, तब आपको बीएनपीएल ऋण लेने से बचना सबसे अच्छा है।

Written by Newsghat Desk

Mutual Funds Investment Tips : Mutual Funds में निवेश से चाहते हैं हैवी रिटर्न तो इस तरह करें फंड का चुनाव

पुरानी कार कैसे बेचें : कार बेचने की सोच रहे हैं, जान ले ये पांच स्मार्ट तरीके, मिलेगी ज्यादा कीमत