Paonta Cong
in

डीसी सिरमौर ने हस्ताक्षर अभियान से की चाइल्ड लाइन के दोस्ती सप्ताह की शुरूआत

डीसी सिरमौर ने हस्ताक्षर अभियान से की चाइल्ड लाइन के दोस्ती सप्ताह की शुरूआत

कहा, जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिये जागरूक बने समाज

JPERC
JPERC

Admission notice

जिला में चाइल्ड लाइन द्वारा मनाए जा रहे चाइल्ड लाइन सप्ताह के पांचवे दिन का शुभारंभ उपायुक्त आरके गौतम ने जिला मुख्यालय नाहन में हस्ताक्षर अभियान से किया।

अभियान का मुख्य उद्देष्य सब लोगों को बच्चों के अधिकार और संरक्षण के लिये एकजुट होकर हस्ताक्षर करके वचनबद्ध होना है। इस अवसर पर अपने संबोधन में उपायुक्त ने जनमानस विशेषकर समाज के सभ्रांत वर्ग से जरूरतमंद और परित्यक्त बच्चों की सहायता के लिये आगे आने की अपील की।

उन्होंने कहा कि संविधान ने समाज में प्रत्येक व्यक्ति को एक सम्मानजनक जीवन जीने का अधिकार दिया है। संविधान की इस मौलिकता को बनाए रखने के लिये जरूरी है कि कोई भी बच्चा बिना शिक्षा के न रहे, बिना भोजन व वस्त्र के न हो, इसके लिये समाज में जागरूकता उत्पन्न करना जरूरी है। उन्होंने इस दिशा में चाइल्ड लाईन सिरमौर द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।

आरके गौतम ने कहा कि यदि कोई भी बच्चा मुसीबत में हो तो तुरंत से 1098 हेल्पलाइन पर कॉल करें और चाइल्ड लाइन से दोस्ती कर मदद के लिये हाथ बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें इस दिशा में अहम् भूमिका निभा सकती हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर यदि कोई बच्चा मुसीबत में हैं, अथवा उसकी पढ़ाई अथवा पोषण की व्यवस्था नहीं है तो ग्राम पंचायत निजी स्तर पर इस कार्य का बखूबी कर सकती है।

उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की है कि अपने बच्चों की गतिविधियों की निरंतर निगरानी करते रहें और उसकी संगति पर विशेषतौर से नजर रखें। उन्होंने कहा कि बच्चों को नशे का शिकार बनाना सरल है और माफिया के लोगों की नजर ऐसे बच्चों पर रहती है जो आर्थिक संकट में हो।

चाइल्ड लाइन की जिला समन्वयक सुमित्रा शर्मा ने कहा कि चाइल्ड लाइन सप्ताह गत 14 नवम्बर से मनाया जा रहा है। 20 नवम्बर को सार्वभौमिक दिवस मनाया जाएगा जिसके तहत जिला भर में बच्चों के कल्याण से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

उन्होंन कहा कि 14 नवम्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन में बच्चों के अधिकारों पर आधारित चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 15 नवम्बर को कालाअंब के खैरी में ऐसे बच्चे जो स्कूल नहीं जाते हैं, उन्हें प्रेरित करने का प्रयास किया गया।

16 नवम्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शिलाई में नशे जैसी कुरीतियों को समाज से दूर करने और बच्चों को इससे बचाने के सम्बंध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 17 नवम्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पावंटा में बच्चों के अधिकारों बारे लड़कियों को जानकारी प्रदान की गई। 18 नवम्बर को आज हस्ताक्षर अभियान जिला के अनेक भागों में चलाया गया और 19 नवम्बर को संगडाह स्कूल में बच्चों के संरक्षण को लेकर जागरूकता गतिविधियां की जाएंगी।

सुमित्रा ने कहा कि काउंसलर अंजना, सदस्य राजेन्द्र सिंह, रामलाल, सुरेशपाल, नीलम और स्वयं सेवी राधा की टीम सहित नाहन के समस्त कार्यालयों में जाकर हस्ताक्षर के साथ दोस्ती बैंड बांधकर बच्चों के संरक्षण और अधिकारों के प्रति वचनबद्ध किया गया।

नाहन बस अड्डा में भी हस्ताक्षर अभियान चलाया गया जहां आम जनमानस को बच्चों के अधिकारों व सरंक्षण के प्रति एक संदेश दिया गया।

अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव सहित अन्य अधिकारी भी हस्ताक्षर अभियान के मौके पर मौजूद रहे।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में स्कॉर्पियो और टेंपो की जोरदार भिड़ंत, दो लोग गंभीर रूप से घायल एक सामान्य…

रविवार को पांवटा साहिब के इन इलाकों में रहेगा पावर कट