Paonta Cong
in

ये 5 तरीके अपनाकर कम ब्याज पर तुरंत मिलेगा Loan, कम EMI के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं

ये 5 तरीके अपनाकर कम ब्याज पर तुरंत मिलेगा Loan, कम EMI के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं

JPERC
JPERC

आज के समय में हम सभी कभी न कभी बैंक से अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेते रहते है, और यदि पैसे की तुरंत जरूरत पड़ती है तब हम सीधे पर्सनल लोन की ओर रुख कर लेते हैं। और ऐसे में, पर्सनल लोन काफी महंगा पड़ता है।

Admission notice

बैंक इस पर 12% से लेकर 24 फीसदी तक ब्याज वसूल रहा है, और ऐसे में हालांकि, ऐसा नहीं है कि पर्सनल लोन ही एक मात्र विकल्प है। यदि आप समझदारी से काम करते है तब आप तुरंत जरूरत के समय में भी आप सस्ते ब्याज पर आसानी से लोन लें सकते है। तो आइए, जानते हैं कि आप किस तरह आसानी से सस्ता लोन प्राप्त कर सकते हैं।

1. गोल्ड लोन

आपको बता दे कि कोरोना महामारी के बाद गोल्ड लोन की मांग तेजी से बढ़ गई है, और इसकी वजह यह है कि हर किसी के घर में सोना होता है, और बैंक सोने की एवज में गोल्ड लोन आसानी से प्रदान करता है, क्योंकि यह एक सिक्योर्ड लोन होता है।

वहीं, इस पर ब्याज की दर भी 7% से शुरू होता है, और यह पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम होता है, और बैंक इस पर रकम के अनुसार प्रोसेसिंग फीस प्रोसेसिंग फीस 250 रुपये से 5000 रुपये तक चार्ज करता है, यानी आप पैसे की तुरंत जरूर को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन ले सकते हैं, तथा आपको इस पर ब्याज भी कम देना पड़ता है।

2. FD की एवज में लोन

आज के समय में FD की एवज में बैंक से सस्ता लोन लेने का दूसरा तरीका है। और ऐसे में यदि आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है, तब आप इसके एवज में बैंक से तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं। और ऐसे में बैंक आपकी डिपॉजिट राशि का 90% से 95 फीसदी तक का लोन आसानी से प्रदान कर रहा है।

देश का सबसे बड़ बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को एफडी की एवज में 95% लोन मुहैया कराता है। और वहीं, ब्याज दर की आपके कि हुए एफडी से मात्र 1% अधिक होता है और यानी यदि आपने 5% की दर पर एफडी कराया है तब आपको मात्र 6% की दर से ब्याज चुकाना रहता है।

3. PF Account पर लोन

आज के समय में यदि आप नौकरीपेशा में हैं ऐसे में आप पीएफ अकाउंट पर आसानी से लोन प्राप्त् कर सकते हैं। और घर खरीदने तथा होम लोन की ईएमआई चुकाने के लिए आप ईपीएफ खाते में जमा रकम का 90 फीसद हिस्सा निकाल सकते हैं।

इसके साथ ही आपको इसमें रीपेमेंट की समय अवधि 24 महीने मिलता है। और लोन का भुगतान या तब मासिक तौर पर या फिर लंबे समय में किया जा सकता है। तथा पीएफ पर लोन लेने के लिए खाताधारक को एक फीसदी की दर से ब्याज देने की जरूरत पड़ता है।

4. प्रॉपर्टी मार्गेज कर लोन

आज के समय में यदि आपको बड़े रकम की जरूरत है तब आप प्रॉपर्टी की एवज में बैंक से लोन ले सकते है और बैंक प्रॉपर्टी मार्गेज यानी गिरवी रखकर लोन देना होता है और Loan Against Property के तहत आप आसानी से 5 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

लोन की अवधि 2 साल से 15 साल के बीच रहता है और मार्गेज के रूप में आवासीय तथा कमर्शियल, दोनों तरह की संपत्तियों का उपयोग किया जा सकता है। और यह लोन भी बैंक कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराते हैं।

5. शेयरों के बदले लोन

आज के समय में आप अपने शेयर, म्यूचुअल फंड या बीमा पॉलिसी के बदले भी लोन ले सकते हैं। और म्यूचुअल फंड तथा शेयर के मामले में बैंक आपको निवेश की रकम के 50 % तक का लोन प्रदान करता है और शेयर या फिर म्यूचुअल फंड की एवज में लोन देने पर बैंक 9-15% की दर से ब्याज वूसलते हैं।

इसका फायदा यह है कि आप पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता लोन प्राप्त कर सकते हैं। और यदि बाजार में गिरावट आती है तब आपको लोन देने वाले संस्थान के पास ज्यादा फंड रखना पड़ता है।

Written by Newsghat Desk

SBI के साथ 18 और बैंकों के खाताधारक निशाने पर, ये वायरस कर रहा स्क्रीन रिकॉर्डिंग, आप भी नहीं हैं सुरक्षित

पांवटा साहिब के स्थापना दिवस पर गुरु इतिहास और गुरुबाणी कंठ मुकाबले आयोजित