in

खतरनाक हुआ देश का ये शहर, हो जाएं सचेत….

खतरनाक हुआ देश का ये शहर, हो जाएं सचेत….

कोरोना से ठीक हुये लोगों को है कड़ी चेतावनी…

आप सभी जानते हैं कि कोविड के दौरान रखी गयी सावधानियों के चलते देश के लगभग सभी क्षेत्रों का प्रदूषण निम्नतम स्तर पर आ गया था जो कि सदी की सबसे बड़ी राहत थी परंतु जैसे जैसे मानवीय क्रियायें बढ़ रही हैं उसी क्रम में प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है जो कि मानव जीवन के लिये हानिकारक है।

प्रदूषण की बढ़ती रफ्तार का ख़ासा असर दिल्ली में देखने को मिला है जहाँ की हवा दूषित हो चुकी है और कई विद्वानों ने अब दिल्ली वालों को सचेत होने की सलाह दी है, उनका कहना है कि दिल्ली की हवा स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होती जा रही है जितना स्वयं का बचाव किया जा सकता है उतना करें।

BKD School
BKD School

दीपावली में फैला धुआँ, बढ़ गया वायु प्रदूषण…

गौर तलब है कि दीपावली के कुछ दिन पूर्व ही न्यायालय में पटाखों पर बैन लगाने जैसी क़वायद की थी परंतु इस फैसले का असर कुछ उल्टा ही दिखा क्योंकि सभी क्षेत्रों में पहले से कहीं अधिक पटाखे फोड़े गये और इसका सीधा असर वायु मंडल पर दिखा, दीपावली की इस एक रात ने पूरे वायुमंडल की वायु को दूषित करके रख दिया।

दिल्ली जैसे शहरों में इसका परिणाम यह है कि वृद्ध और सांस संबंधी बीमारी वाले लोगों का जवान दूभर हो गया है।

कोरोना से ठीक हुये लोगों को है चेतावनी…

दिल्ली का एयर इंडेस्क 533 पहुँचते ही स्वास्थ्य टीमें सक्रिय हो गयी हैं एम्स के चीफ़ ने बताया कि दूषित हवा सबसे ज्यादा उन लोगों पर असर करती है जिन्हें अस्थमा और दमा जैसे समस्यायें हैं और दूसरी तरफ जो लोग कोरोना की चपेट में आकर ठीक हुये हैं उन्हें भी ख़ास तौर पर सचेत रहने की सलाह दी गयी है।

एम्स प्रमुख ने कहा कि लोगों के लिये बेहतर होगा अगर वह दिल्ली की सड़कों पर मास्क लगाकर ही निकले।

वस्तुतः दिल्ली का एयर इंडेक्स काफ़ी बदहाल स्थिति में पहुँच चुका है अतः इस समय दिल्ली की यात्रा करने वाले लोगों को सोंच समझकर ही निर्णय लेना चाहिये।

Written by Newsghat Desk

क्या लन्दन शिफ्ट हो जाएंगे मुकेश अम्बानी…?

जहरीली शराब का असर, 31 से अधिक मरे, जांच की मांग..