in

सभी दर्दों की एक दवा : अंजीर, जाने क्यों

सभी दर्दों की एक दवा : अंजीर, जाने क्यों

प्लांट्स रिसर्च ने किया दावा, बतायी उपयोगिता, बेड़ू भी इसी का है नाम

स्वास्थ्य के मामलों पर विचार किया जाए तो हम पाते हैं कि पोषणयुक्त आहार न मिल पाने की वजह से कम उम्र में ही लोग अनेको तरह की व्यधियों का शिकार हो जाते है और फिर उन वयाधियों से छुटकारा पाने के लिये काफी धन भी खर्च करते हैं, यह सब इसलिये होता है क्योंकि लोग साधारण उपचारों से अनजान रहते हैं।

तमाम समस्याओं में एक समस्या है शरीर मे उठने वाले विभिन्न प्रकार के दर्दों की जिनकी वजह से लोग परेशान रहते हैं जबकि इसका साधारण सा इलाज है अंजीर नामक फल लोग इसके सेवन से शरीर के सभी प्रकार के दर्दों से छुटकारा पा सकते हैं।

BKD School
BKD School

प्लांट्स रिसर्च ने किया दावा, बतायी उपयोगिता…

अंजीर लाभदायक फल है इसमें किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिये परंतु यह दर्द की दवा भी है इस बात पर शायद हर कोई विश्वास न करे ,परंतु अब वैज्ञानिकों के रिसर्च ने यह स्पष्ट कर दिया है अतः विश्वास करना अब आवश्यक हो जाता है।

प्लांट्स नामक रिसर्च पेपर यह यह स्टडी प्रकाशित की है कि पूर्व में भी गांवों में इसका प्रयोग औषधि के रूप में होता था परंतु तब इस पर कोई लिखित रिसर्च नहीं थी।

परंतु अब रिसर्च में यह स्पष्ट हो गया है कि अंजीर शरीर के कुछ एंजाइम्स को निष्क्रिय कर देता है जिससे दर्द से छुटकारा मिल जाता है अतः अंजीर को पेनकिलर के तौर पर प्रयोग में लाया जा सकता है ।

बेड़ू भी इसी का है नाम…

अंजीर को अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग नाम से जाना जाता है इसीलिये कई बार लोग जानकर भी इसके बारे में भ्रमित हो जाते हैं इसलिये जानकारी के तौर पर यह बता देना आवश्यक है कि अंजीर को बेड़ू कहकर भी पुकारते हैं जबकि वैज्ञानिक भाषा मे इसे वाइल्ड हिमालयन फिग भी कहते हैं।

Written by Newsghat Desk

चीन पर भारत ने कसा शिकंजा, नहीं मिलेगा ई-वीजा…

डैमेज कंट्रोल करने में जुटी कांग्रेस, सलमान खुर्शीद से मिलेंगी प्रियंका गांधी