in

सेहत : तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के क्या हैं फायदे, आखिर क्यों हमारे पूर्वज तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने को प्राथमिकता देते थे जानिए ?

सेहत : तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के क्या हैं फायदे, आखिर क्यों हमारे पूर्वज तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने को प्राथमिकता देते थे जानिए ?

पूर्वज कहते हैं की तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से हार्ट, किडनी की तमाम समस्याएं दूर रहती हैं। पानी को ताँबे के बर्तन में कम से कम 24 घंटे रखें और फिर पिएंकॉपर आयन्स पानी के सूक्ष्मजीवों खासतौर से बैक्टीरिया को मारने में सहायक होती है।

एक समय में पीने का पानी ताँबे की गुंडियों, वेसल्स और लोटों में रखा जाता था। गाँव देहात में ये प्रचलन आज भी कहीं ना कहीं देखने में आ ही जाता है लेकिन बीते कुछ दशकों में हमने ताँबे को भुलाना शुरू कर दिया। पहले के लोग रात भर तांबे के बर्तन में पानी रखते थे और अगले दिन उसे पीते थे। कई बार बुजुर्गों से आपने कहते सुना होगा कि ताँबे के बर्तन में रखा पानी हार्ट के लिए, किडनी के लिए और आंखों के लिए बेस्ट होता है, इसमें एन्टी एजिंग इफ़ेक्ट भी होते हैं जो आपको जवां रखते हैं। इतना ही नहीं माना जाता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी खुद को साफ करता है।

BKD School
BKD School

तो आइए जानते हैं कि क्या सच में तांबा हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना लाभकारी है?

साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य क्या कहते हैं….
‘ओलिगोडायनामिक इफ़ेक्ट’

इसके बारे में बताते हुए दीपक आचार्य ने बताया की लम्बे समय तक ताँबे के बर्तन में पानी को रखा जाए तो इस इफ़ेक्ट की वजह से कॉपर आयन्स पानी में उतर आते हैं। कॉपर आयन्स पानी के सूक्ष्मजीवों खासतौर से बैक्टीरिया को मार गिराने में सक्षम हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदा एन्ड इंटेग्रेटिव मेडिसिन (FRLHT, बेंगलुरु का संस्थान) के वैज्ञानिकों (प्रीति सुधा और अन्य) ने एक स्टडी को सन् 2012 में जर्नल ऑफ हेल्थ न्यूट्रिशन एंड पापुलेशन में प्रकाशित किया।

स्टडी में पाया गया की तांबे के बर्तन में 16 घंटों तक पानी रखने से डायरिया के लिए जिम्मेवार बैक्टीरिया जैसे विब्रियो कोलॅरी, शिजेला फ्लेक्सनेरी, ई. कोलाई, साल्मोनेला एंटेरिका टायफी, साल्मोनेला पैराटायफी मारे जाते हैं।

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे

घातक सूक्ष्मजीवों को खत्म करने में सक्षम है…

दीपक आचार्य ने एक और रोचक स्टडी का जिक्र करते हुए बताया कि वैज्ञानिक रीति शरण और उनके साथियों ने एक लैब स्टडी के जरिये सन् 2011 में जर्नल ‘बीएमसी जर्नल ऑफ इन्फेक्शस डिजीज’ में बताया था कि कम से कम 24 घंटों तक ताँबे के बर्तन में पानी रखने से साल्मोनेला टायफी, साल्मोनेला टायफीमरियम और विब्रियो कोलॅरी बेअसर हो जाते हैं। कुल मिलाकर इस बात के पूरे प्रमाण हाज़िर हैं कि ताँबे के बर्तन में कमसे कम 24 घंटे रखा हुआ पानी कई घातक सूक्ष्मजीवों को खत्म करने में सक्षम है।

कई इसे क्लेम्स है जिनके जरिए नए जमाने के लोगों को भी इस पर भरोसा हो जायेगा…

ताँबे के पानी को लेकर ढेर सारे क्लेम्स आज भी कई बुजुर्ग जानकार करते हैं, सभी क्लेम्स सही हैं, कहना गलत होगा और सभी क्लेम्स को खारिज करना भी मूर्खता होगी, आखिर लड़ाई एक्सपीरिएंस और एक्सपेरिमेंट्स के बीच की है, आने वाले वक्त में सबको सब पता चल ही जाएगा, वजन किसका ज्यादा है, इसकी खोज जारी है।

इसलिए सभी पानी को ताँबे के बर्तन में कम से कम 24 घंटे रखें और फिर पिएं, पानी की प्राकृतिक सफाई होगी, पानी से उत्पन्न होने वाले रोगों पर लगाम कसेगी और सेहत भी अच्छी रहेगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। न्यूज़घाट इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब के भी समस्त जिला परिषद कर्मचारी अधिकारी धरने पर बैठे

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड : हिमाचल में इस दिन घोषित हो सकता है 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम