in

हिमाचल प्रदेश में कोविड अस्पतालों में मरीजों के लिए कितने बिस्तर….

सीएम जयराम ठाकुर ने दी ये जानकारी, बोले- बिस्तरों की क्षमता में हो रही बढ़ोतरी

प्रदेश के कोविड अस्पतालों में कितने बिस्तर भरे- कितने खाली, पढ़ें रिपोर्ट…

BKD School
BKD School

न्यूज़ घाट/शिमला

हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के लिए 14 और पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्वीकृत किए हैं।

उन्होंने कहा कि इन ऑक्सीजन प्लांट को नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी, नागरिक अस्पताल घुमारवीं, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर, आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांगपिओ, नागरिक अस्पताल रत्ती, नागरिक अस्पताल रामपुर, डॉ. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन, नागरिक अस्पताल सराहन, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचौक और आईजीएमसी शिमला में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाएगा। आगे पढ़ें, प्रदेश में कितनी पीपीई किट्स पहुंचेंगी आज….?

जयराम ठाकुर ने कहा कि ऑक्सीजन संयंत्रों की सुविधा मिलने से इन मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में दाखिल मरीजों को निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। आगे क्या, प्रदेश के कोविड अस्पतालों में कितने बिस्तर भरे- कितने खाली…?

ये भी पढ़ें : कोरोना अपडेट, घर में ही अदा करें ईद-उल-फितर की नमाज….

पांवटा साहिब के जाने माने व्यवसाई के माता पिता की गला दबाकर हत्या…

उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्य को 75 हजार पीपीई किट्स एवं 75 हजार एन-95 मास्क उपलब्ध करवाए हैं जो मंगलवार सायं तक शिमला पहुंच जाएंगे।

सीएम ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 3,670 बिस्तरें उपलब्ध हैं, जिनमें से 1,819 पर मरीज दाखिल हैं। राज्य में लगभग 244 आईसीयू बिस्तर और 1804 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर हैं, जिनमें से 349 बिस्तर अभी खाली हैं। आगे पढ़ें, प्रदेश में कहां कहां बढ़ाई जा रही अस्थाई अस्पतालों में बेड क्षमता….?

ये भी पढ़ें : अलर्ट, आज से यूं और बढ़ेगी पुलिस की सख्ती, आप भी नही बच पाएंगे नजर से…

जॉब अलर्ट : भाषा अध्यापक व स्टाफ नर्स भर्ती के लिए जल्दी करें आवेदन…

अगर आपने कोरोना से जंग जीत ली है…? वैक्सीन लगवाने ना करें जल्दबाजी…..

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार बिस्तरों की क्षमता को लगातार बढ़ा रही है।

अस्थाई अस्पतालों के कार्य में तेजी लाकर अगले कुछ दिनों में बिस्तरों की क्षमता को 1,100 तक बढ़ाया जाएगा।

सोलन, मंडी और ऊना जिला के पंडोगा में 200-200 बिस्तरों की अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, जबकि कांगड़ा जिला के परौर में 500 बिस्तरों की अतिरिक्त व्यवस्था की जा रही है।

नालागढ़ में 60 बिस्तरों, ऊना जिला के पलकवाह में 100 बिस्तरों, आईजीएमसी शिमला में 23 बिस्तरों और टांडा में 66 बिस्तरों की सुविधा वाले मेक शिफ्ट अस्पताल पहले ही शुरू हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज नेरचौक में अगले दो दिनों में 100 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्थाई अस्पताल तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : शादी से डेढ़ माह पूर्व युवक की कोरोना संक्रमण से मौत, शोक की लहर

पांवटा साहिब में 2 ने हारी कोरोना से जंग, बुजुर्ग का शव लेने नहीं पहुंचा कोई अस्पताल…

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 मरीजों को हेल्थ किट उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है।

इस किट में काड़ा, च्यवनप्राश, फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मामीटर, मल्टी विटामिन की गोलियां और आयूष इम्यूनिटी बुस्टर शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, सीएम के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक तिवारी, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

फेसबुक पर समाचार व सूचनाएं पाने के लिए Newsghat Facebook Page Like करें….. https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by newsghat

कोरोना अपडेट : घर में ही अदा करें ईद-उल-फितर की नमाज….

अलर्ट : हिमाचल प्रदेश में सिरमौर से जुड़ी प्रदेश की ये 18 सीमाएं सील….