in

Credit Card EMI Tips For Festival Offer : फेस्टिवल सीजन में कैसे उठाएं आकर्षक ऑफ़र्स का लाभ, ऐसे बचें बड़े नुकसान से

Credit Card EMI Tips For Festival Offer : फेस्टिवल सीजन में कैसे उठाएं आकर्षक ऑफ़र्स का लाभ, ऐसे बचें बड़े नुकसान से
Credit Card EMI Tips For Festival Offer : फेस्टिवल सीजन में कैसे उठाएं आकर्षक ऑफ़र्स का लाभ, ऐसे बचें बड़े नुकसान से

Credit Card EMI Tips For Festival Offer : फेस्टिवल सीजन में कैसे उठाएं आकर्षक ऑफ़र्स का लाभ, ऐसे बचें बड़े नुकसान से

 

भारत को त्यौहारों का देश कहा जाता है और अब त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। लेकिन ऑनलाइन कंपनियों की ओर से ग्राहकों को अभी से तरह-तरह के ऑफर्स दिए जाने लगे हैं। आपको बता दे कि सबसे अधिक ऑफर क्रेडिट कार्ड ईएमआई को लेकर प्रदान किया जा रहा है।

BKD School
BKD School

आज के समय में जब भी महंगा प्रोडक्ट लेने की बात आती है, और बजट लिमिटेड होता है, तब अंत में एक ऑप्शन बचता है, और आज के समय के ईएमआई हमारे सामने एक अच्छा विकल्प होता है।

इसकी मदद से आप भारी बिल को आसानी से छोटी-छोटी किस्तों में अपनी सुविधा के अनुसार चुका सकते हैं, और आप अपने क्रेडिट कार्ड के मदद से आज के समय के कुछ भी ले सकते है।

वही आप आज के समय में यदि बिना सोचे समझे क्रेडिट कार्ड से ईएमआई का ऑप्शन चुनते हैं, तब आपको यह भारी भी पड़ सकता है। ऐसे में आज के समय में क्रेडिट कार्ड से ईएमआई का विकल्प चुनते समय, आपको उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए, की क्रेडिट कार्ड ईएमआई कैसे काम करती है ? पे करने का प्रोसेस क्या है ?

वर्तमान समय में क्रेडिट कार्ड से ईएमआई के जरिए खरीदारी करने के दो ऑप्शन होते हैं। पहला तो यह है कि ई-कॉमर्स और व्यापारी द्वारा ही आपके बिल को छोटी-छोटी किस्तों में बांट दिया जाता है, और दूसरे में क्रेडिट कार्ड धारक अपने बकाया बैलेंस को क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी से ईएमआई में बदलने के लिए आवेदन करता है, इस तरह से आप अपना क्रेडिट बिल को ईएमआई में कनवर्ट कर सकते हैं।

इसमें क्रेडिट कार्ड कंपनी की ओर से बकाया राशि को ईएमआई में बांट दिया जाता है, और इसके लिए कंपनी की ओर से एक निर्धारित ब्याज लिया जाता है, और इस तरह से आपका ईएमआई सेटल हो जाता है।

इसके साथ ही आपको बता दें, की ब्याज के निर्धारण में ग्राहक के क्रेडिट स्कोर की आज के समय में अहम भूमिका होती है। क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा, आपको कंपनी की ओर से कम ब्याज लेने की संभावना अधिक होगी।

दोनों ही प्रक्रिया में कंपनी की ओर से प्रोसेसिंग फीस तथा भुगतान में देरी करने पर लेट पेमेंट फीस ली जाती है, ऐसे में आप आज के समय में अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी पूर्वक करे।

क्रेडिट कार्ड ईएमआई के फायदे :

आज के समय में क्रेडिट कार्ड ईएमआई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसके जरिए बड़ी आसानी से किसी भी महंगे प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं, और इसके बाद आप इसके बिल को छोटे-छोटे भागों में ईएमआई के जरिए चुका सकते है।

इसमें यूजर अपनी सुविधा के अनुसार 3 से 36 महीने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दे कि इसमें एक अन्य बड़ा प्रॉफिट यह है कि यूजर नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन भी चुन सकता है, जिससे उसे केवल प्रोडक्ट की कीमत ही ईएमआई के रूप में देनी पड़ती है, ऐसे में आप ब्याज की राशि से बच जाते है।

क्रेडिट कार्ड से करनी है शॉपिंग तो इन बातों को भी जान लें :

• यदि हम आज के समय में शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के फायदे की बात करें त हर क्रेडिट कार्ड की तरफ इसमें भी यूजर्स को 50 दिनों का इंट्रेस्ट फ्री पीरियड मिलता है, तथा बिल जेनरेट होने के बाद भी करीब तीन सप्ताह का समय पेमेंट के लिए मिलता है। ऐसे में आप आसानी से अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं।

• आज के समय में शॉपिंग क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स ज्यादा तेजी से बनते हैं, और इसका डायरेक्ट मॉनिटरी बेनिफिट तो नहीं मिलता है, पर रिडीम करा सकते हैं।

• क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों का बड़े-बड़े ब्रांड से करार होता है, ऐसे में उन ब्रांड्स पर आपको एडिशनल डिस्काउंट भी मिल जाता है।

• शॉपिंग से ज्यादा पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डलवाते हैं तो उसके लिए भी स्पेशल कार्ड्स हैं, इसमें भी आपको बहुत ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

• क्रेडिट कार्ड का फायदा को-ब्रांड को मिलता है, और इसके कारण सेल और स्पेशल मौकों पर आपको स्पेशल डिस्काउंट ऑफर किया जाता है।

Written by newsghat

पांवटा साहिब नाहन एनएच पर दर्दनाक हादसा, अनियंत्रित बाईक स्किट होने से एक की मौत

गौ संरक्षण हेतू अब पांवटा साहिब व्यवस्था परिवर्तन मंच के संयोजक सुनील चौधरी भूख हड़ताल पर बैठे