in , ,

Facebook, Instagram और WhatsApp चलाने के बदले नियम

Facebook, Instagram और WhatsApp चलाने के बदले नियम

Meta ने बदली पॉलिसी, अब ये होंगे नए नियम

मेटा ने अपनी पॉलिसी में बदलाव का ऐलान किया है। अब फेसबुक, इंस्टाग्राम और WhatsApp चलाने के नियम जल्द ही बदल दिए जायेंगे। नए नियम सामाजिक मुद्दों वाले विज्ञापनों को लेकर हैं।

नए नियम लागू होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन पर डिस्क्लेमर जारी करना होगा। इसके साथ ही कई अन्य बदलाव भी इसमें किए गए हैं। नए नियम सामाजिक मुद्दों वाले विज्ञापनों को लेकर हैं।

BKD School
BKD School

आखिर क्यों बदलने पड़े नियम

पिछले कुछ वर्षो में मेटा पर चुनावों को प्रभावित करने जैसे आरोप लगे हैं। जिससे मेटा अपने प्लेटफॉर्म को ज्यादा पारदर्शी और जिम्मेदार दिखाने के चक्कर में है। यही कारण है कि मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए कुछ नए नियम लागू किए हैं।

कंपनी का दावा है कि चुनावों में बेहतर सुरक्षा और लोगों को वोट देने और अपने प्लेटफॉर्म को बेस्ट बनाने के लिए भारी निवेश किए हैं। मेटा पर सार्वजनिक राय और निर्वाचन स्थल में लोगों के मत वाले विज्ञापनों को डिस्क्लेमर के साथ जारी करने का आदेश दिया है।

ऐसे विज्ञापनों पर लागू होंगे ये नियम

अपराध अर्थव्यवस्था स्वास्थ्य सामाजिक मुद्दे वाले विज्ञापन चुनावों या राजनैतिक विज्ञापन चर्चा, बहस और वकालत वाले विज्ञापन राजनैतिक मूल्य एवं शासन-प्रणाली नागरिक एवं सामाजिक अधिकार अप्रवास, शिक्षा एवं सुरक्षा और विदेश नीति आदि इसमें शामिल हैं।

ये विज्ञापन किए जाएंगे ब्लैकलिस्ट

साधारण शब्दों में कहें, तो यूजर्स बिना अपनी जानकारी उजागर किए विज्ञापन नहीं जारी कर सकेगा। ऐसी ही एक पहल भारत में साल 2019 के आम चुनाव में देखा गया। जहां विज्ञापनदाताओं को सरकार की ओर से फोटो आईडी के प्रयोग के बाद विज्ञापन का भुगतान किया गया था।

मेटा के बयान के मुताबिक फेसबुक पर राजनैतिक, चुनावी या सामाजिक मुद्दे के विज्ञापन को बिना डिस्क्लेमर सही प्रक्रिया के पोस्ट करते हैं, तो उसे प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा। साथ ही कंपनी ऐसे विज्ञापन जारी करने वालों को ब्लैक लिस्ट कर सकती है।

Written by Newsghat Desk

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर ऐसे चलता था साइबर अपराध का धंधा

नाहन में राज्य स्तरीय इंटर कॉलेज फुटबाल प्रतियोगिता शुरू, SP ने किया शुभारंभ