in

Himachal Weather Update : अब दो दिन बाद आएगा मॉनसून, जुलाई से शुरू होगी झमाझम बारिश

Himachal Weather Update : अब दो दिन बाद आएगा मॉनसून, जुलाई से शुरू होगी झमाझम बारिश

जाने आपके इलाके में कब करवट बदलेगा मौसम…

हिमाचल प्रदेश में अब मॉनसून का इंतजार समाप्त होने वाला है। प्रदेश में दो दिन के बाद मॉनसून आने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अनुमान लगाया है कि 27 तक प्रदेश में मॉनसून दस्तक दे देगा।

अगर 27 को मॉनसून की एंट्री नहीं होती हैं, तो 28 जून को संभवत: मानसून हिमाचल प्रदेश में दस्तक दे देगा। मॉनसून की एंट्री के साथ हिमालच में मौसम भी करवट बदलेगा।

BKD School
BKD School

मॉनसून आने के कारण 27 और 28 मई को हिमाचल प्रदेश में बारिश की हल्की बौछारें गिरने के आसार हैं, जबकि जुलाई महीने के पहले सप्ताह से हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की बारिशों का दौर शुरू हो जाएगा।

आमतौर पर हिमाचल प्रदेश में 20 से 25 जून तक दस्तक देता है, लेकिन इस बार हिमाचल में मानसून थोड़ी देरी से आ रहा है, जबकि पिछले वर्ष हिमाचल प्रदेश में मानसून समय से पहले आ गया था। वर्ष 2021 में मॉनसून 13 जून को आ गया था।

वहीं शनिवार को प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। मौसम के साफ रहने से दिनभर लोगों को गर्मी के प्रकोप से दो चार होना पड़ा। मॉनसून के करीब आने के कारण हिमाचल प्रदेश में उमस भरी गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है, इसके कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं प्रदेश में रविवार को मौसम के साफ रहने के आसार हैं। ऐसे में लोगों को गर्मी के प्रकोप से दो चार होना पड़ सकता है। शनिवार को बसे ज्यादा तापमान ऊना जिला में दर्ज किया गया है। यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके बाद राजधानी शिमला में 22.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह सुंदरनगर में 31.5, भुंतर में 31, कल्पा में 21.4, धर्मशाला में 27.5, नाहन में 28.1, केलांग में 16.7, पालमपुर में 25.2, सोलन में 28, मनाली में 23, कांगड़ा में 29.9, मंडी में 32, बिलासपुर 32, हमीरपुर 30.5, चंबा में 29.4, डल्हौजी में 19.8 और कुफरी में 16 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

किसानों-बागबानों को मिलेगी राहत

मॉनसून सीजन आने के बाद प्रदेश के किसानों व बागबानों को राहत मिल सकती है। प्रदेश के किसान-बागबान अच्छी बारिश के इंतजार में हैं। हालांकि प्री-मॉनसून सीजन में भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई हैं, लेकिन अभी तक बारिश सामान्य से कम ही दर्ज की गई है।

Written by Newsghat Desk

कालाअंब पंचायत की महिला प्रधान के साथ मारपीट, मामले की जांच में जुटी पुलिस….

Himachal Job Alert : बैचवाइज वैटरिनरी अफसर रखेगी सरकार, 25 जुलाई तक आवेदन का मौका, जल्दी करें….