in

VIP ka full form | VVIP ka full form kya hai

VIP ka full form | VVIP ka full form kya hai
VIP ka full form | VVIP ka full form kya hai

VIP ka full form | VVIP ka full form kya hai

नमस्कार दोस्तों, आपके पसंदीदा न्यूज़ घाट में आपका स्वागत है आशा करते हैं कि आप हमेशा की तरह स्वस्थ और मस्त होंगे तो आज हम जानेंगे कि VIP की फुल फॉर्म क्या है? VIP क्या होता है? VVIP फुल फॉर्म क्या है ? VVIP क्या होता है ? तथा VIP और VVIP से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद जान जाएंगे। तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं…!

आपने अक्सर लोगों को VIP शब्द का इस्तेमाल करते हो गए सुना होगा। बोलचाल की भाषा में भी हम अक्सर एक दूसरे के लिए VIP शब्द का प्रयोग कर देते हैं।

आजकल यह शब्द बहुत अधिक प्रचलन में आ चुका है जिस कारण आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है। VIP यह अंग्रेजी का एक संक्षिप्त रुप जिसे हम शोर्ट फॉर्म कहते हैं इसका फुल फॉर्म ऑफ इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते रहिए।

VIP क्या है | What is VIP

Holi-1
Holi-1

VIP एक महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है या किसी विशेष क्षेत्र में काफी सामाजिक प्रतिष्ठा रखता है। VIP आमतौर पर विशेष सेवाओ का हकदार होता है। यह वाक्यांश अक्सर किसी सेलिब्रिटी, अधिकारी, मंत्री, कोई एथलीट, या कोई विशेष महत्व रखने वाला व्यक्ति आदि के संबंध में प्रयोग किया जाता है।

KB full form | Full Form of KB | KB ka full form

LOVE  ka full form | I Love You ka full form

Holi-2
Holi-2

वीआईपी शब्द किसी विशिष्ट रैंक, शीर्ष या लोगों के समूह को संदर्भित नहीं करता है। बल्कि, यह एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

VIP की फुल फॉर्म क्या है ?

V: Very
I: Important
P: Person

VIP की फुल फॉर्म Very Important Person होती है। हिंदी भाषा में कहा जाए तो बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति।

VIP शब्द का इतिहास

यह प्रारंभिक रूप से रोमन साम्राज्य में उच्च पद के लोगों, जैसे जनरलों, सम्राटों और अन्य नागरिक अधिकारियों को दिया गया एक शीर्षक है।

लेकिन आजकल, वीआईपी का इस्तेमाल अक्सर उन लोगों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो मशहूर हस्तियां या सार्वजनिक हस्तियां हैं। VIP का पहला रिकॉर्ड 1900 के मध्य से आता है। जिन्हें विशेष विशेषाधिकार प्राप्त है। VIP शब्द 1944 में RAF ट्रांसपोर्ट कमांड के स्टेशन कमांडर के साथ सबसे प्रसिद्ध रूप से जुड़ा हुआ है।

VVIP क्या है | What is VVIP

VVIP भी VIP की तरह ही होते हैं लेकिन VVIP को VIP की बजाए थोड़े ज्यादा सुविधाएं और विशेषाधिकार प्राप्त होते हैं। यह वाक्यांश भी किसी अति महत्वपूर्ण रखती के लिए इस्तेमाल हो सकता है जैसे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या किसी अन्य देश का कोई VVIP एवं किसी अति विशेष क्षेत्र में महारत हासिल करने वाला व्यक्ति भी VVIP श्रेणी में सकता है।

AM PM full form in hindi | Full Form of AM and PM in hindi

Sorry full form | Sorry ka full form

VVIP की फुल फॉर्म क्या है ?

V : Very
V : Very
I : Important
P : Person

VVIP की फुल फॉर्म Very Very Important Perosn होती है। हिंदी भाषा में कहा जाए तो बहुत बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति।

VIP कैसे बने ?

आजकल हर कोई समाज में सम्मान पाना चाहता है। इसीलिए हर कोई VIP बनना चाहता है अगर आप भी VIP बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास दो ऑप्शन हो सकते हैं।

1. कोई हाय प्रोफाइल सरकारी नौकरी प्राप्त करके
2. कोई मंत्री या राजनेता बन कर

इनके अलावा भी कई सारे ऑप्शन हो सकते हैं जैसे एक उच्च स्तरीय खिलाडी, कोई सेलिब्रिटी या किसी की अन्य क्षेत्र में कोई विशेष कार्य करके आदि कई तरीकों से आप VIP का दर्जा प्राप्त कर सकते हैं|

VIP सुरक्षा क्या है ?

कुछ उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को भारत में पुलिस और स्थानीय सरकारों द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती हैं। VIP सुरक्षा के अंतर्गत भारत के लोग कई शामिल होते हैं जैसे भारतीय राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर, कैबिनेट सदस्य, मशहूर हस्तियां और अन्य प्रमुख व्यक्ति (वीआईपी)।

SP ka full form | SP ka full form in hindi

BSA full form |  BSA ka full form

VIP की सिक्योरिटी कैसी होती है ?

भारत में VIP और VVIP लोगों को 6 लेवल की सुरक्षा प्रदान की जाती हेै

1. SPG Security
2. Z+ Security
3. Z Security
4. Y+ Security
5. Y Security
6. X Security

1. SPG Security: भारत के प्रधान मंत्री एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास एसपीजी सुरक्षा होती है। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री अथवा किसी अति महत्वपूर्ण व्यक्ति को जिसकी ऊपर किसी खतरे की आशंका हो उसको भी प्रदान की जा सकती है|

2. Z+ सुरक्षा: Z+ श्रेणी के 55 सदस्यों में 10+ NSG कमांडो और पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

3. जेड सुरक्षा: जेड श्रेणी के 22 सदस्य हैं, जिनमें 4-6 एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मी शामिल हैं।

4. Y+ सुरक्षा: Y+ स्तर में सुरक्षा विवरण में 11 लोग होते हैं, जिनमें 2-4 कमांडो और पुलिस शामिल हैं।

5. वाई सुरक्षा: वाई श्रेणी में एक या दो कमांडो और पुलिस अधिकारियों सहित 8 कर्मियों का समावेश होता है।

6. X सुरक्षा: X श्रेणी में दो सुरक्षाकर्मी होते हैं, जिनमें कोई कमांडो नहीं होता है और केवल सशस्त्र पुलिस होती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कमांडो Z+ स्तर पर सुरक्षा प्रदान करते हैं। टीम के सभी सदस्य मार्शल आर्ट और निहत्थे युद्ध कौशल में कुशल होते हैं, और वे हेकलर एंड कोच एमपी5 सबमशीन गन और आधुनिक संचार उपकरणों से लैस होते हैं।

God Bless You Meaning in hindi | God Bless You in hindi Meaning

SDM Full Form In Hindi | एसडीएम का क्या काम होता है

दिल्ली पुलिस के कर्मियों, आईटीबीपी या सीआरपीएफ कर्मियों द्वारा सुरक्षा, और एक एस्कॉर्ट कार जेड श्रेणी की सुरक्षा में शामिल है। वाई श्रेणी में दो व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) हैं और एक्स श्रेणी में एक है। वीआईपी सुरक्षा के लिए आधिकारिक तौर पर आवंटित पुलिस अधिकारियों की संख्या अक्सर व्यवहार में बहुत अधिक होती है।

“ब्लू बुक” में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और उनके परिवारों को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा सेवाओं के बारे में जानकारी होती है, और “येलो बुक” में अन्य वीआईपी और वीवीआईपी को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा सेवाओं के बारे में जानकारी है। सुरक्षा कवरेज के लिए दिशानिर्देश स्थापित करने के लिए विभिन्न खुफिया एजेंसियां ​​​​गृह मंत्रालय के साथ काम करती हैं।

Kachhua Kya Khata Hai | कछुए से जुड़ी विभिन्न जानकारियां

Corn flour kya hota hai | Corn flour ka matlab kya hota hai

VIP और VVIP के बीच अंतर

VIP का मतलब बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है, जबकि VVIP का मतलब बहुत बहुत अधिक महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। वीआईपी को एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। एक वीवीआईपी एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे वीआईपी से भी अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

हालांकि लोग दावा करते हैं कि सभी समान हैं, या सभी की समानता की मांग करते हैं, इस मामले की सच्चाई यह है कि सभी समान नहीं हैं, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होते हैं।

इसका मतलब यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कुछ लोगों को अन्य लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण माना जाएगा, जैसे कि वीआईपी या वीवीआईपी।

वीआईपी को कई कारणों से महत्वपूर्ण माना जाता है, हो सकता है कि उनके पास अधिक पैसा हो, इसमें आमतौर पर बड़े बिजनेसमैन, उद्योगी, नेता, आदि शामिल होते हैं। मूल रूप से, यदि आप करोड़पति या अरबपति हैं, तो आप स्वचालित रूप से अधिक महत्वपूर्ण हैं। आखिर इस दुनिया में पैसा बोलता है।

SP ka full form | SP ka full form in hindi

BSA full form |  BSA ka full form

एक अन्य कारण यह है कि यदि वे प्रसिद्ध हैं, जैसे कि फिल्म सितारे, गायक आदि से जुड़ी महान हस्तियां। वैकल्पिक रूप से, वे एक प्रमुख स्थिति में भी हो सकते हैं या राजनीतिक दलों से संबद्ध हो सकते हैं, जैसे कि सरकारी कार्यालयों में उच्च स्तर का अधिकारी, या राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री। अक्सर उनकी भूमिकाओं में बहुत अधिक ओवरलैप होता है, जैसे कि यदि कोई प्रसिद्ध व्यक्ति या नेता है, तो उनके पास बहुत अधिक पैसा हो सकता है।

वीआईपी को अक्सर तरजीही दी जाती है, जिसका अर्थ है कि उन्हें या तो बेहतर उत्पाद या सेवाएं दी जाएंगी। उनके पास अलग-अलग वीआईपी प्रवेश द्वार या निजी कारें हो सकती हैं जो उन्हें इन प्रवेश द्वारों तक ले जाती हैं।

ऐसे विशेष क्षेत्र भी हो सकते हैं जिन्हें चिह्नित किया गया हो यानि वीआईपी क्षेत्र, जहां अन्य लोगों को जाने की अनुमति नहीं होती है। सुरक्षा के संदर्भ में, वीआईपी के पास अक्सर अपने स्वयं के बॉडीगार्ड होते हैं, या सैन्य या राजनीतिक संबद्धता के मामले में, उनके पास उन्हें सरकार द्वारा दिए गए बॉडीगार्ड हो सकते हैं।

वीवीआईपी को आम तौर पर वीआईपी से भी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए वीवीआईपी शब्द का प्रयोग आमतौर पर वीआईपी से कम किया जाता है।

यह आमतौर पर सुरक्षा के संदर्भ में उपयोग किया जाता है, जहां एक वीवीआईपी को वीआईपी की तुलना में अधिक बॉडीगार्ड और अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

इन शब्दों का प्रयोग अक्सर टिकटों या पैकेजों के लिए भी किया जाता है, जहां वीआईपी टिकटों की कीमत सामान्य टिकटों से अधिक होती है, और वीवीआईपी टिकटों की कीमत और भी अधिक होती है। कोई भी इन टिकटों को तभी खरीद सकता है जब उनके पास इसके लिए पैसे हों।

CBI ka Full form | CBI full form in hindi

ADG full form | ADG full form in hindi

हमें उम्मीद है दोस्तों इस आर्टिकल VIP ka full form | VIP ka full form kya hai से आपके दिमाग में उठ रहे VIP क्या है ? VIP की फुल फॉर्म क्या है ? और इससे संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद मिल गए होंगे और आर्टिकल पढ़ने में मजा अवश्य आया होगा। यदि आपको लगता है कि किसी मित्र या संबंधी को इस जानकारी की आवश्यकता है तो उन्हें जरुर साझा करें।

यदि आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हम रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यदि आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सोशल आइकन पर क्लिक करके वहां जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही हम रोजाना ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं तो आप घंटी के आइकन पर क्लिक कर नोटिफिकेशन ऑन कर सकते हैं ताकि सबसे पहले जानकारी आप तक पहुंच सके।

Written by newsghat

RTGS full form in hindi | NEFT full form in hindi

RTGS full form in hindi | NEFT full form in hindi

DJ ka full form | DJ ka full form kya hai

DJ ka full form | DJ ka full form kya hai