in

सतौन में लंपी पीड़ित बेसहारा गौवंशी तीन दिन से भूखे प्यासे कर रहे मौत का इंतेज़ार

सतौन में लंपी पीड़ित बेसहारा गौवंशी तीन दिन से भूखे प्यासे कर रहे मौत का इंतेज़ार

जिला सिरमौर के सतौन में लंपी पीड़ित बेसहारा गौवंशी तीन दिन से भूखे प्यासे मौत का इंतेज़ार कर रहे हैं। मामला डीसी सिरमौर के संज्ञान में आने के बाद प्रशासन हरकत में आया है।

बता दें कि सूचना मिली थी कि प्रदेश में पशु लम्पी वायरस की चपेट में आ रहे हैं जिसमें सैकड़ों पशुओं ने दम तोड़ रहे है।

BKD School
BKD School

वहीं सतौन क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक बेसहारा गोवंश सड़कों पर घूम रहे में 4 पशु लम्पी वायरस की चपेट में आ गए। बीमार पशु अन्य पशुओं के साथ घूम रहे थे जिससे अन्य पशुओं में भी लम्पी वायरस फैलने का खतरा पैदा हो गया।

जब इसकी सूचना डीसी सिरमौर आरके गौतम को मिली तो डीसी सिरमौर ने तुरंत स्थानीय प्रशासन व पंचायतों को इस पर संज्ञान लेने तथा लम्पी वायरस से पीड़ित पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखने के आदेश दिए।

जिसके बाद सतौन पंचायत ने मंगलवार को लम्पी वायरस से पीड़ित चार पशुओं को सतौन में ही एक फैक्टरी में रख दिए हैं। जहां पर पशुपालन विभाग के चिकित्सक ने पशुओं को इंजेक्शन लगा दिए हैं तथा पशुपालन विभाग के कर्मचारी पशुओं की पूरी निगरानी रख रहे हैं।

लेकिन पिछले तीन दिनों से फैक्ट्री परिसर में मौजूद गौवंशियों को चारा पानी उपलब्ध नहीं करवाया गया है। यही कारण है कि यहां सतौन में लंपी पीड़ित बेसहारा गौवंशी तीन दिन से भूखे प्यासे मौत का इंतेज़ार कर रहे हैं।

जब पूरा मामला डीसी सिरमौर आरके गौतम के संज्ञान में लाया गया तो उन्होंने बताया कि एसडीएम कफोटा को मामले में जांच कर चारा पानी उपलब्ध करवाने के आदेश दे दिए गए हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

वहीं एसडीएम कफोटा राजेश वर्मा में पूछे जाने पर बताया कि पटवारी को मौके पर भेजा गया है। मामले में तत्काल कारवाई की जा रही है।

पशुपालन विभाग सतौन के डॉक्टर अमित महाजन ने बताया कि यहां पांच गौवंश रखे गए थे, इनमें से तीन रिकवर हो गए हैं। जबकि दो उपचाराधीन हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

रोशन चौधरी बोले पांवटा साहिब तेज़ी से बड़े बदलाव को ओर अग्रसर, आम लोगों की रहेगी बड़ी भूमिका

अंतराष्ट्रीय वर्ल्ड रिकार्ड कार्यक्रम में पांवटा साहिब की रविता चौहान ने सिरमौरी गंगी से किया मंत्रमुग्ध