in

ब्लैक फंगस क्या है, ये क्यूं होता है ? ब्लैक फंगस के लक्षण व उपचार क्या हैं ?

Black fungus kya hai-ब्लैक फंगस क्या है, ये क्यूं होता है ? ब्लैक फंगस के लक्षण व उपचार क्या हैं ?

जैसा कि आप जानते हैं की ब्लैक फंगस क्या है ? इस बारे में कई भ्रांतियां है जबकि हम सब कोविड 19 या कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहे हैं। अभी कोरोना के प्रभावों से उभर नही पाए हैं, ऐसे में ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस जैसी घातक बीमारी हमारे दरवाजे पर खड़ी है।

BKD School
BKD School

ब्लैक फंगस को लेकर तरह तरह की बातें सामने आ रही है। जिससे आम लोगों में भय व शंकाएं उत्पन्न हुई हैं। ऐसे में हम आपके समक्ष एक शोधपरक जानकारी प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं। जिससे ब्लैक फंगस के बारे में काफी हद तक जान पाएंगे की ब्लैक फंगस क्या है, ये क्यूं होता है ? ब्लैक फंगस के लक्षण व उपचार क्या हैं ?

Black fungus kya hai-ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस क्या है ?

म्यूकोर्मिकोसिस, जिसे ब्लैक फंगस भी कहा जाता है, एक दुर्लभ लेकिन खतरनाक संक्रमण है। यह म्यूकोर्मिसेट्स नामक साँचे के एक समूह के कारण होता है।

ब्लैक फंगस को आमतौर पर काला फफूंद भी कहा जाता है। ये भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को प्रभावित करने वाला एक गंभीर और दुर्लभ फंगस संक्रमण है।

ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है ?

अभी हमने जाना की ब्लैक फंगस क्या है ? अब हम जानेंगे की ब्लैक फंगस मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है ?

आज के समय में मस्तिष्क पर आक्रमण करने वाला काला फफूंद भारत में कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले रोगियों में तेजी से देखा जा रहा है। कोरोना महामारी के बीच जब रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, तभी इसका घातक प्रहार देखने को मिल रहा है।

ब्लैक फंगस अकसर साइनस, फेफड़े, त्वचा और मस्तिष्क को प्रभावित करता है। ये मिट्टी, सड़ी हुई उपज या ब्रेड, या खाद के ढेर जैसी चीजों के संपर्क में आने से सांस के साथ मोल्ड के बीजाणुओं को मानव शरीर के अंदर ले जाता है।

यह संक्रमण म्यूकोर्माइसेट्स नामक फफूंद के एक समूह के कारण होता है। ये पर्यावरण में सर्वव्यापी हैं और अकसर सड़े भोजन पर देखे जा सकते हैं।

पर्यावरण में सामान्य होने के बावजूद, यह मनुष्यों में संक्रमण का कारण नहीं बनता है क्योंकि हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएँ ऐसे रोग जनकों से आसानी से लड़ सकती हैं।

किसे होता है ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस…?

संक्रमण किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है। अधिकांश लोग अपने दैनिक जीवन में कभी न कभी फफूंद के संपर्क में आते ही हैं।

लेकिन आप के ब्लैक फंगस से संक्रमित होने के चांस तब अधिक रहते हैं जब आप पहले से ही किसी दवा के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है। अथवा आपकी स्वास्थ्य स्थिति है जैसे मधुमेह, खासकर जब यह नियंत्रण में न हो, एचआईवी या एड्स, कैंसर, अंग प्रत्यारोपण, स्टेम सेल प्रत्यारोपण, न्यूट्रोपेनिया (कम सफेद रक्त कोशिका गिनती),लंबे समय तक स्टेरॉयड का उपयोग, इंजेक्शन दवा का प्रयोग, शरीर में लोहे का उच्च स्तर (हेमोक्रोमैटोसिस), खराब पोषण से खराब स्वास्थ्य, शरीर में एसिड का असमान स्तर (चयापचय एसिडोसिस), समय से पहले जन्म या जन्म के समय कम वजन आदि से ग्रसित हो।

कोरोना संकट के बीच देहरादून में ब्लैक फंगस की दस्तक, पढ़ें क्यूं है खौफनाक…

ये एक घातक फफूंद संक्रमण है जो अनियंत्रित मधुमेह और लंबे समय तक गहन देखभाल इकाई (ICU) में रहने वाले कुछ कोविड-19 रोगियों में पाया जाता है।

यदि आपकी त्वचा पर जलन, कट या घाव जैसी कोई चोट है, तो भी इसकी संभावना अधिक होती है। COVID-19 वाले लोगों में मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि ब्लैक फंगस संक्रामक नहीं है।

ये संक्रमण कैसे शुरू होता है ? और कैसे बढ़ता है ?

केंद्र सरकार ने एक परामर्श में कहा कि फंगल संक्रमण मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जो दवा पर हैं जो पर्यावरणीय रोग जनकों से लड़ने की उनकी क्षमता को कम कर देता है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रोग की जांच, निदान और प्रबंधन के लिए साक्ष्य-आधारित सलाह जारी की गई थी।

ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस पर अगर ध्यान न दिया जाए, तो यह घातक हो सकता है। ऐसे व्यक्तियों के साइनस या फेफड़े हवा से फंगल बीजाणुओं के अंदर जाने के बाद प्रभावित होते हैं।

ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षण क्या हैं ?

ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपके शरीर में फफूंद कहाँ बढ़ रहा है ? उनमें ये लक्षण शामिल हो सकते हैं जैसे बुखार, खांसी, छाती में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, चेहरे के एक तरफ़ सूजन, सरदर्द, साइनस संकुलन, नाक के पुल पर या आपके मुंह के अंदर काले घाव, पेट दर्द, समुद्री बीमारी और उल्टी, जठरांत्र रक्तस्राव, मल में रक्त व दस्त शामिल हैं।

यदि आपकी त्वचा संक्रमित है, तो क्षेत्र फफोले, लाल या सूजे हुए दिख सकता है। यह काला हो सकता है या गर्म या दर्दनाक महसूस कर सकता है।

संक्रमण आपके रक्त के माध्यम से आपके शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। इसे डिसेमिनेटेड म्यूकोर्मिकोसिस कहते हैं।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से पहली मौत, रिकॉर्ड 17 केस मिले….

जब ऐसा होता है, तो फंगस आपकी तिल्ली और हृदय जैसे अंगों को प्रभावित करता है। गंभीर मामलों में, आपकी मानसिक स्थिति में परिवर्तन हो सकता है या आप कोमा में जा सकते हैं। यह जानलेवा भी हो सकता है।

इस संक्रमण का निदान कैसे किया जाता है ?

ब्लैक फंगस की चेतावनी के लक्षणों में आंखों और नाक के आसपास दर्द और लाली, बुखार, सिरदर्द, खांसी, सांस की तकलीफ, खूनी उल्टी और बदली हुई मानसिक स्थिति शामिल है।

मधुमेह और इम्यूनो-दमित व्यक्तियों वाले COVID-19 रोगियों में, साइनसाइटिस, एक तरफ़ चेहरे का दर्द या सुन्नता, नाक या तालु के पुल पर कालापन, दांत दर्द, धुंधला या दर्द के साथ दोहरी दृष्टि होने पर ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस का संदेह होना चाहिए। त्वचा में घाव, घनास्त्रता, सीने में दर्द और बिगड़ते श्वसन लक्षण भी इसमें शामिल हैं।

आईसीएमआर-स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह में कहा गया है कि इस बीमारी के प्रमुख जोखिम कारकों में अनियंत्रित मधुमेह मेलेटस, स्टेरॉयड द्वारा इम्यूनोसप्रेशन, लंबे समय तक आईसीयू में रहना, घातकता और वोरिकोनाज़ोल थेरेपी शामिल हैं।

ब्लैक फंगस को कैसे रोका और इसका उपचार क्या है ?

बीजाणुओं में सांस लेने से बचने का कोई उपाय नहीं है। लेकिन आप ब्लैक फंगस की संभावना को कम करने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं। अगर आपके पास एक स्वास्थ्य स्थिति आपके जोखिम को बढ़ाती है तो ये और भी विशेष रूप से महत्त्वपूर्ण है।

निर्माण या उत्खनन स्थलों जैसे बहुत अधिक धूल या मिट्टी वाले क्षेत्रों से दूर रहें। अगर आपको इन क्षेत्रों में रहना है, तो N95 जैसा फेस मास्क पहनें।

संक्रमित पानी से बचें। इसमें बाढ़ का पानी या पानी से क्षतिग्रस्त इमारतें शामिल हो सकती हैं, खासकर तूफान या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बाद की स्थिति शामिल हो सकती है।

यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो ऐसी गतिविधियों से बचें जिनमें धूल और मिट्टी शामिल हो, जैसे बागवानी या यार्ड का काम।

यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो जूते, दस्ताने, लंबी पैंट और लंबी आस्तीन के साथ अपनी त्वचा की रक्षा करें। कट या स्क्रैप को जितनी जल्दी हो सके साबुन और पानी से धोएँ।

यदि आपको ब्लैक फंगस हो जाता है, तो निर्देशानुसार अपनी दवाएँ लेना सुनिश्चित करें। यदि साइड इफेक्ट समस्या पैदा करते हैं या संक्रमण ठीक नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएँ।

आईसीएमआर-स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ब्लैक फंगस रोग को रोकने के लिए, रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी COVID डिस्चार्ज के बाद और मधुमेह के रोगियों में भी की जानी चाहिए।

स्टेरॉयड का उपयोग विवेकपूर्ण ढंग से ना कि ग़लत समय, खुराक और अवधि के लिए किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि ऑक्सीजन थेरेपी के दौरान ह्यूमिडिफायर में साफ़ पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और एंटीबायोटिक्स और एंटीफंगल दवाओं का सही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

एडवाइजरी के अनुसार, मधुमेह को नियंत्रित करने, इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग दवाओं को बंद करने, स्टेरॉयड को कम करने और व्यापक सर्जिकल डिब्रिडमेंट-सभी नेक्रोटिक सामग्री को हटाने के लिए रोग का प्रबंधन किया जा सकता है।

चिकित्सा उपचार में परिधीय रूप से डाला गया केंद्रीय कैथेटर स्थापित करना, पर्याप्त प्रणालीगत जलयोजन बनाए रखना, एम्फोटेरिसिन बी जलसेक से पहले सामान्य खारा का जलसेक और कम से कम छह सप्ताह के लिए एंटी-फंगल थेरेपी के अलावा प्रतिक्रिया के लिए रेडियो इमेजिंग के साथ रोगी की नैदानिक ​​​​रूप से निगरानी करना और रोग की प्रगति का पता लगाना शामिल है।

ये भी पढ़ें : बाजार से अचानक कहां गायब हुई ब्लैक फंगस की दवाएं…

ब्लैक फंगस क्या है..? ब्लैक फंगस के लक्षण व उपचार क्या हैं ?

पास पड़ोस : ब्लैक फंगस से पहली मौत, रिकॉर्ड 17 केस मिले….

Written by newsghat

पास पड़ोस : ब्लैक फंगस से पहली मौत, रिकॉर्ड 17 केस मिले….

पांवटा साहिब मे पुलिस के मुख्य आरक्षी के नवनिर्मित मकान में आग..