in

Cibil Score: शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर का सिबिल स्कोर चेक करना क्यों है जरूरी, जानिए क्या है इसका महत्व…

Cibil Score: शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर का सिबिल स्कोर चेक करना क्यों है जरूरी, जानिए क्या है इसका महत्व…

Financial Habits: शादी आमतौर पर अपनी जिंदगी से जुड़ा सबसे अहम फैसला होता है जिसको करते समय यदि जरा सी चूक हो गई तो इसका खामियाजा आपको जिंदगी भर भुगतना पड़ता है।

अपने पार्टनर को अच्छी तरह समझने से पहले कुछ और अहम पहलू जिनके बारे में जानना आपके लिए अति आवश्यक है जिसके बारे में हम आज आपके सामने चर्चा करने जा रहे हैं जानिए क्या जानना आपके लिए बन गया है जरूरी….

Cibil Credit Score/Wealth Tips:

शादी जैसे अहम फैसले के साथ साथ कपल्स को एक दूसरे के बारे में हर वह आवश्यक जानकारी होना बहुत जरूरी है जिससे उनका भविष्य जुड़ा हुआ होता है। जिनके बारे में हम कभी चर्चा भी नहीं करते और यह एक बहुत बड़ी गलती है, वर्तमान में लोग ऐसी गलती करने से खुद को बचा रहे हैं।

Holi-1
Holi-1

कपल्स कभी भी इस बात की ओर ध्यान नहीं देते कि खर्चा करने और कर्ज को मैनेज करने को लेकर उनकी क्या राय है जबकि यह एक महत्वपूर्ण बात है।

आपने देखा होगा जब भी कोई व्यक्ति शादी करने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके जेहन में यही ख्याल आता है कि उसका होने वाला पार्टनर परफेक्ट हो। पार्टनर के परफेक्शन को लेकर फैमिली वाले हर लेवल तक जांच पड़ताल करते हैं।

आपने देखा होगा कि एक अक्सर युवतियां अपने लाइफ पार्टनर को चुनने से पहले उसके प्रोफेशन पर्सनैलिटी फैमिली बैकग्राउंड जैसी चीजों को बड़ी गहनता से जांच पड़ताल करती हैं।

Holi-2
Holi-2

Financial Discipline का क्या मतलब है….

Financial discipline का मतलब है कि आपका परफेक्ट क्रेडिट स्कोर ताकि यदि आप किसी भी तरह के लोन के लिए अप्लाई करें तो उसमें कोई रुकावट खड़ी ना हो।

उदाहरण के लिए यदि आप की शादी ऐसे पार्टनर से हुई है जिसका क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन डिफॉल्टर यूजर्स में आ गया है तो आप नए घर लेने के समय यदि ज्वाइंट होम लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है हो सकता है आप होम लोन ले ही ना पाए,और आपका अपना घर बनने का सपना साकार ही ना हो।

फाइनेंशियल आदतों का समझना जरूरी

शादी का फैसला लेने से पहले पार्टनर्स को एक दूसरे के खर्च करने की आदतों के बारे में संपूर्ण जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, एक परफेक्ट कपल को रिलेशनशिप में आने से पहले उसकी क्रेडिट हिस्ट्री को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए ताकि आपको यह जानने में मदद मिल सके कि भविष्य में आप एक दूसरे के लिए सपोर्टिव हो सकेंगे या नहीं साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि फाइनेंशियल मोर्चे पर आप कहां खड़े हैं।

एक अच्छी पार्टनर को अपने कपल के तौर पर एक दूसरे से यह सवाल पूछना बहुत जरूरी है कि दोनों यह फाइनैंशल से बल है यह समय पर भुगतान कर रहे हैं या किसी प्रकार के कर्ज के तले तो नहीं दबे हैं या आपके क्रेडिट कार्ड का कितना बकाया रह गया है। इन सवालों का जवाब मिलजुल कर करने से राह आसान हो जाएगी और आपको बैंक लोन लेने में आसानी होगी।

विदेशों में टूट जाती हैं शादियां

जबकि पुरुष अपने लाइफ पार्टनर का एक्‍टिव, स्मार्ट, सुंदर और सुशील तो चाहते ही है लेकिन लोग अक्सर शादी से पहले होने वाले पाटनर की फाइनेंसियल डिसिप्लिन को नहीं देखते।

बता दें कि, विदेशों में क्रेडिट/सिबिल स्कोर खराब होने के आधार पर शादियां अक्सर टूट जाती हैं।

क्या है सिबिल स्कोर?

CIBIL score मुख्यतः आपकी क्रेडिट इनफॉरमेशन रिपोर्ट के आधार पर तय होता है इस रिपोर्ट में आपकी तरफ हुए बैंक द्वारा संपूर्ण लेनदेन क्रेडिट कार्ड की संपूर्ण जानकारी होती है तथा आपके लोन की ईएमआई (EMI), क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल और इनके बिलों का भुगतान आप किस तरीके से करते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी सिबिल स्कोर में मिलती है। आजकल सिबिल स्कोर चेक करने में कम से कम 5 मिनट का समय लगता है।

Written by Newsghat Desk

ट्रांसगिरी के ट्राईबल स्टेटस वाले मुद्दे पर दलित संगठनो का जोरदार प्रदर्शन, जनसभा कर कही ये बात

पांवटा साहिब में फर्जी आईटीआई संचालक गिरफ्तार, पुलिस ने छापेमारी का कारवाई को दिया अंजाम