Paonta Cong
in

Electricity Bill Fraud 2022: अगर आप भी ऑनलाइन भरते बिजली का बिल तो हो जाइए अलर्ट, एक क्लिक पर हो जाएंगे कंगाल

Electricity Bill Fraud 2022: अगर आप भी ऑनलाइन भरते बिजली का बिल तो हो जाइए अलर्ट, एक क्लिक पर हो जाएंगे कंगाल

JPERC
JPERC

 

Admission notice

वर्तमान समय में यदि आपके मोबाइल पर कोई एसएमएस (SMS) आया हैं जिसमें यह लिखा है कि बिजली बिल नहीं भरने पर आपके घर की बिजली काट दी जाएगी तब ऐसे में आप घबराइएगा नहीं, आपको बता दे यह काम हैकर्स का हो सकता है, जिसमें बिजली बिल भरने के लिए आपको एक लिंक भेजा जाता है।

जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तब एक ही बार में आपके पैसे अकाउंट से साफ हो जाते हैं, इसलिए यदि आपको लाइट बिल, कैशबैक या ऑफर के लिए कोई मैसेज आए है तब आप सावधान हो जाए, साइबर एक्सपर्ट ऐसे मैसेज से बचने की सलाह दे रहे हैं, हाल ही में एसबीआई ने भी इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है, तो चलिए जानते हैं इस फ्रॉड से आप कैसे बच सकते हैं।

ऐसा मैसेज आपको भी आया है, तब हो जाइए सावधान

वर्तमान में कई यूजर्स को Whatsapp या SMS या अनजान नंबरों से मैसेज किए जा रहे हैं, इसमें लिखा हुआ है कि उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा, यदि वह तुरंत एक नंबर दिया है उसमें फोन नहीं करते हैं, और एक मैसेज सामने आया है।

जिसमें कहा गया है कि प्रिय ग्राहक, आपकी बिजली आज रात 8.30 बजे डिसकनेक्ट कर दी जाएगी, क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं है, इस मैसेज में लिखा है कि कृपया तुरंत इस नंबर पर संपर्क करे, धन्यवाद।

SBI ने भी किया अलर्ट

हाल ही में ऐसे मैसेज आने के बाद कई यूजर्स ने ट्विटर तथा कई सोशल मीडिया पर इस मैसेज को शेयर किया है, जिसके बाद SBI ने भी अपनी तरफ से लोगों को इन फर्जी मैसेज से सतर्क रहने को कहा है।

ट्वीट में लिखा गया है कि कभी भी ऐसे SMS पर वापस फोन या SMS न करें, यह आपकी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी को चुराने का एक जरिया हो सकता है।

खुद को ऐसे बचाएं ?

आपको बता दे कि यह मैसेज पहली नजर में विश्वसनीय लगते हैं, लेकिन जब इनकी जांच की जाती है, तब आप देख सकते हैं कि भाषा का उपयोग गलत है।

आपको बहुत सारे पूर्ण विराम तथा बड़े अक्षरों और स्मॉल-कैप अक्षरों की समझ का पूर्ण अभाव दिखाई देगा, और यूजर्स को ऐसे मैसेज से सावधान रहने की चेतावनी बैंक द्वारा दिया गया है।

ज्यादातर लोग जो वास्तव में अपने बिजली बिल का भुगतान करना भूल गए हैं, उन्हें विशेष रूप से टारगेट किया जाता है क्योंकि वे उन्हें बिना ज्यादा सोचे समझे घबराने और अभिनय करने के लिए छोड़ देता है।

ऐसे में आपको जब भी ऐसा मैसेज आए, तब उन पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा उनके स्रोत की जांच करें वरना आप अपना पैसा खो सकते हैं आपका पैसा एक ही बार में पूरा डूब सकता है।

Written by Newsghat Desk

वाह अब WhatsApp Business पर कर सकेंगे लाखों की कमाई, WhatsApp बिजनेस लाया ऐसा शानदार फीचर

कांग्रेस के गढ़ निहालगढ़ में सुखराम चौधरी ने की सेंधमारी, गुरुवाला में भी लोगों ने छोड़ी कांग्रेस