in

IIM Sirmour : आईआईएम सिरमौर में विश्व पर्यावरण सप्ताह का समापन…

IIM Sirmour : आईआईएम सिरमौर-जैव विविधता पर प्लास्टिक कचरे के प्रभाव विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी…

सप्ताह भर की गतिविधियों का आयोजन…

IIM Sirmour : आईआईएम सिरमौर में सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी एंड एनवायरनमेंटल मैनेजमेंट (सीएसईएम) ने विश्व पर्यावरण सप्ताह मनाने के लिए सप्ताह भर की गतिविधियों का आयोजन किया।

सीएसईएम की स्थापना नवंबर 2019 में प्रोफेसर (डॉ) नीलू रोहमेत्रा के निदेशक आईआईएम सिरमौर की पहल के रूप में की गई थी ताकि पर्यावरण स्थिरता के क्षेत्र में सक्रिय अनुसंधान को बढ़ावा दिया जा सके और प्रभावी और व्यवस्थित तरीके से समान दिशा में संस्थान के प्रयासों को चलाया जा सके।

BKD School
BKD School

Himachal Weather Alert : इस सप्ताह कैसा रहेगा हिमाचल में मौसम…

सहेली की बेटी से दो साल तक करती रही ऐसी घिनौनी हरकत…

सीएसईएम ने 4 जून, 2021 को “जैव विविधता पर प्लास्टिक कचरे के प्रभाव” और राष्ट्रीय संगोष्ठी ‘केवल एक पृथ्वी’ पर एक निबंध प्रतियोगिता (1 से 7 जून, 2021) आयोजित की। पूरे देश से लगभग 90 निबंध प्राप्त हुए।

विशेषज्ञ संकाय सदस्यों की एक जूरी ने दिशानिर्देशों के अनुसार निबंधों को शॉर्टलिस्ट किया। निबंध प्रतियोगिता का परिणाम संस्थान की वेबसाइट पर 15 जून, 2021 को घोषित किया गया है।

वारदात : पांवटा साहिब में गर्भवती महिला के साथ मारपीट…

Paonta Sahib : घर से यूं चल रहा अवैध शराब का धंधा… 

संगोष्ठी के संयोजक प्रो अर्पिता घोष (सेमिनार के संयोजक और सीएसईएम समन्वयक) और प्रो. पारुल मलिक (सेमिनार के सह-संयोजक और सीएसईएम सह-समन्वयक) थे।

सेमिनार तीन सत्रों में आयोजित किया गया था जैसे कि अपशिष्ट जल उपचार, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, शिक्षाविदों, अनुसंधान और उद्योग के आठ प्रसिद्ध विशेषज्ञों के साथ। उद्घाटन सत्र में प्रो अमरिंदर सिंह ने सभा को संबोधित किया।

सिरमौर में 16 जून को इन 27 स्थानों पर होगा 18+ का वैक्सीनेशन…

सड़क हादसा : पांवटा साहिब के वाई प्वॉइंट पर कार बाइक की जोरदार टक्कर

Sirmour : पत्नी निकली बेवफा तो पति ने वीडियो बनाकर किया वायरल… 

उन्होंने गृह रेटिंग, वर्षा जल संचयन और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हुए नए आईआईएम सिरमौर (IIM Sirmour) स्थायी परिसर का निर्माण करते समय ध्यान में रखे जाने वाले स्थिरता पहलुओं पर प्रकाश डाला।

प्रथम वक्ता प्रो अनुश्री मलिक, प्रमुख सीआरटीडी, आईआईटी दिल्ली थे, जिन्होंने कपड़ा उद्योगों के औद्योगिक अपशिष्टों के लिए विकेन्द्रीकृत उपचार प्रौद्योगिकी के लिए जटिल समस्याओं और विविध संघ दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

अगले वक्ता डॉ देबराज भट्टाचार्य, आईआईटी हैदराबाद ने घरेलू अपशिष्ट जल उपचार की ओर ध्यान आकर्षित किया और पर्यावरण संरक्षण के लिए अपशिष्ट जल उपचार के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रोफेसर भाविन शाह ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर अगले पैनल चर्चा का संचालन किया। डॉ दिव्या तिवारी, प्रधान वैज्ञानिक और सलाहकार, ने भारत में अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित प्रमुख प्रश्नों के बारे में बताया और अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्रों पर प्रकाश डाला।

डॉ. सुनील कुमार, सीएसआईआर-नीरी नागपुर ने सत्र जारी रखा और वैश्विक और भारतीय परिप्रेक्ष्य से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (एसडब्ल्यूएम) के मुद्दों और चुनौतियों के बारे में बात की। सत्र की अगली वक्ता श्रीमती दिव्या सिन्हा, अतिरिक्त निदेशक और प्रभारी यूपीसी II डिवीजन, सीपीसीबी थीं।

उन्होंने एसडब्ल्यूएम, सीपीसीबी के एसडब्ल्यूएम नियमों को नियंत्रित करने वाले जनादेश से संबंधित कानूनी ढांचे को संबोधित किया।

आईआईएम सिरमौर(IIM Sirmour) के प्रोफेसर पारुल मलिक ने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर संगोष्ठी की अंतिम पैनल चर्चा की पृष्ठभूमि तैयार की।

प्रो कौस्तुभा मोहंती, केमिकल इंजीनियरिंग विभाग। आईआईटी गुवाहाटी ने माइक्रोप्लास्टिक्स और समुद्री जल और नमक से माइक्रोप्लास्टिक को हटाने की प्रक्रिया के बारे में बताया।

आशीष जैन, संस्थापक और निदेशक, आईपीसीए ने संसाधन के रूप में प्लास्टिक के लाभों और अनुप्रयोगों के बारे में बात की। संगोष्ठी के अंतिम वक्ता श्रीकृष्ण बालचंद्रन, यूएनडीपी इंडिया थे।

उन्होंने बताया कि पीडब्लूएम और सर्कुलर इकोनॉमी स्पेस में देश और अर्थव्यवस्था में योगदान करने की काफी गुंजाइश है। संगोष्ठी का समापन प्रो. पारुल मलिक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Written by newsghat

सहेली की बेटी से दो साल तक करती रही ऐसी घिनौनी हरकत…

पांवटा साहिब-शिलाई-गुम्मा एनएच पर निर्माण कार्य का किया निरीक्षण…