in

Important Health Tips : अगर आप भी हो गए हैं 40 के तो स्वास्थ्य को जानने के लिए जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट, हर महिला व पुरुष के लिए ही महत्वपूर्ण है ये टेस्ट…..

Important Health Tips : अगर आप भी हो गए हैं 40 के तो स्वास्थ्य को जानने के लिए जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट, हर महिला व पुरुष के लिए ही महत्वपूर्ण है ये टेस्ट…..

 

Important Health Tips : आज कल खान पान में लापरवाही के कारण व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता घटी है। ऐसे में अगर आपको लंबे वक्त तक बीमारियों से दूर रहना है या फिर स्वस्थ रहना है तो आपको अपने शरीर की जांच कराते रहना चाहिए फिर चाहे आपको बीमारी हो या न हो। जरूरी है शरीर के इन 5 अंगों की जांच…..

BKD School
BKD School

Important Health Tips :

मानव शरीर हमेशा एक सा नहीं रहता एक उम्र के बाद शरीर में बहुत से विकार उत्पन्न होने लग जाते हैं जिन से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां बनने का भय रहता है। फिर चाहे वह पुरुष हो या महिलाएं कुछ पोषक तत्वों की कमी से शरीर में कुछ ऐसी कमियां बन जाती है जो आगे चलकर एक भयानक बीमारी का रूप बन जाती हैं।

40 की उम्र में आकर मानव शरीर कमजोर हो जाता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है ऐसे में यदि आप समय-समय पर अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत होकर अपने शरीर अच्छे से देखरेख करते हैं तो आप इन बीमारियों से लंबे समय तक बचे रह सकते हैं।आपको कुछ ऐसे टेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो यदि आप स्वस्थ भी हैं तो भी करवा सकते हैं ताकि आप अपने शरीर को स्वयं ही जस्टिफाई कर सकें।

आइए जानते हैं क्या है वह पांच जांच:-

1-ब्लड प्रेशर

जानकारी के मुताबिक 80 फीसदी से ज्यादा हाइपरटेंशन के शिकार लोगों को इसका कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता है।इसलिए 40 की उम्र में आने के बाद सभी को एक बार यह समय-समय पर ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहना चाहिए।

2-ब्लड शुगर

शरीर में मेटाबॉलिक सिंड्रोम का पता लगाने के लिए यह टेस्ट बहुत जरूरी है भले ही आपको डायबिटीज ना हो लेकिन फिर भी आपको यह टेस्ट समय-समय पर करवाते रहना चाहिए इस देश की मदद से आपके स्वास्थ्य में अधिकारों का पता लगता है और भविष्य में होने वाली बीमारियों से आप बच सकते हैं।

3-ओस्टियोपोरोसिस टेस्ट

ओस्टियोपोरोसिस टेस्ट ऐसा टेस्ट है जिसकी जरूरत 40 की उम्र के बाद बहुत अत्यधिक पड़ती है, जोकि आपकी हड्डियों की कमजोरी का पता लगाने लिए किया जाता है। इसमें शरीर में विटामिन डी की कमी और कैल्शियम की कमी के बारे में पता चलता है।

4-कार्डियक इवेलुएशन

यह टेस्ट एकमात्र ऐसा टेस्ट है जिससे आपके दिल से जुड़ी हर एक चीज की जांच की जाती है। इस टेस्ट में कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच भी की जाती है यह टेस्ट करवाना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसकी कमी से रक्त वाहिकाओं में प्लाक जमा होना शुरू हो जाता है इसलिए समय पर जांच करवा कर इसका इलाज करवाना बहुत ही महत्वपूर्ण है।क्योंकि यह रक्त वहिकाएं आपके दिल, दिमाग, लिम्ब जैसे जरूरी अंगों से जुड़ी हुई होती है और इनसे लापरवाही करना मतलब अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक ना होने के बराबर होता है।

5-कैंसर टेस्ट

40 की उम्र में आने वाली बीमारियों में तो प्रोटेस्ट कैंसर का नाम सबसे ऊपर आता है इसलिए आपको समय पर सिरम पीएसए सबसे जरूरी महत्वपूर्ण टेस्ट जरूर को करवा लेना चाहिए। जिसमें लंग कैंसर के लिए एक्स-रे, कोलोरेक्टल कैंसर के लिए सालाना मल जांच और ब्लड कैंसर के लिए हर तीन से 5 साल में कैंसर की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें।

Written by Newsghat Desk

युवा नशे से रहें दूर और पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी लें भाग – राम कुमार गौतम

ये शानदार है : घबराए नहीं चार्ज खत्म हो गया है तो भी देगा 37 किमी रेंज, जल्द लांच होने वाला है yamaha का ये धांसू इलैक्ट्रिक स्कूटर…..