in

Sirmour : बाजार में चाइल्ड लाइन टीम और श्रम विभाग के छापामारी, एक बालश्रमिक किया रेस्क्यू

Sirmour : बाजार में चाइल्ड लाइन टीम और श्रम विभाग के छापामारी, एक बालश्रमिक किया रेस्क्यू

Sirmour : चाइल्डलाइन टीम काउंसलर अंजना व सदस्य रामलाल द्वारा नाहन ब्लॉक के मुख्य बाजार में श्रम निरीक्षक, जिला बाल संरक्षण इकाई के आउटरीच कार्यकर्ता और पुलिस अधिकारी के साथ दुकानों, ढाबों, स्वीट शॉप, मोमो शॉप, पर जा कर दिन का आउटरीच व रेकी की गई।

BKD School
BKD School

इस दौरान दुकान मालिको को बाल श्रम निषेध कानून के बारे में जानकारी दी गई। उसके बाद बताया गया बताया गया कि आप 18 साल से कम आयु के बच्चों को काम पर नहीं रख सकते और यदि कही पर छोटे बच्चे से काम कोई करवाता है तो उसके लिए आपको कानूनी रूप से 50000 रुपए का जुर्माना और उसके साथ 1 साल की जेल हो सकती हैं।

15 साल से अधिक साल के बच्चों को आप काम पर रख सकते हैं। लेकिन आप उनसे 6 घंटे से अधिक काम नहीं करवा सकते और आपको उन्हें 6 घंटों में से 2 घंटे का रेस्ट भी देना पड़ेगा। उसकी सैलरी सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार होनी चाहिए और बच्चे की पढ़ाई बाधित नहीं होनी चाहिए।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

इस दौरान टीम को एक दुकान पर बच्चा काम करता मिला। जिसकी आयु 14 साल कम पाई गई उससे पूछताछ की गई उसने बताया कि वह लगभग दिन से दुकान पर काम कर रहा है उसके बाद टीम ने बच्चे के मालिक से बातचीत की और उन्हें चाईलड लेबर एक्ट के बारे में बताया गया।

दुकानदार ने बताया कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उसके बाद टीम द्वारा बच्चे को उसके दुकानदार से 12 दिन के पैसे दिलवाए गए जो कि पूरे 4200 थे। उसके बाद बच्चे को उसके भाई को सौंपा गया। उसे सचेत किया गया कि अब आप दुबारा से किसी भी छोटे बच्चे को काम पर न रखे।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

पांवटा साहिब में कांग्रेस की तूफानी बैठकों में गरजे हरप्रीत रतन, भाजपा सरकार पर साधा निशाना

Paonta Sahib: रामपुरघाट में अवैध खनन पर वन विभाग की कारवाई, 15 हजार जुर्माना वसूला