in

IIM Sirmour में 7 ऑनलाइन प्रशिक्षण और शिक्षण अकादमी का शुभारंभ….

प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा ने किया एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग अकादमी का उद्घाटन…

इन विषयों में 2 लाख प्रतिभागियों होंगे प्रशिक्षित…

IIM Sirmour की निदेशक प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा ने वर्चुअल मोड में एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (एटीएएल) अकादमी के 7 संकाय विकास कार्यक्रमों का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम की मेजबानी IIM Sirmour ने एआईसीटीई के सहयोग से की थी। इन एफडीपी को एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (एटीएएल) अकादमी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

BKD School
BKD School

प्रो अनिल डी. सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, एआईसीटीई, डॉ. रवींद्र कुमार सोनी, निदेशक, एआईसीटीई और अन्य संस्थानों के निदेशकों ने भी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज की।

Himachal Jobs Alert : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 940 पदों के लिए मांगे आवेदन

SBI क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2021 स्थगित, यहां देखें नई परीक्षा तिथि कौन सी…

HPU में भरे जाएंगे ये पद, इन पदों के लिए जल्द होंगे साक्षात्कार….

अपने उद्घाटन भाषण में, मुख्य अतिथि प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा, निदेशक IIM Sirmour ने वर्ष 2021-22 में लगभग 1000 एफडीपी की मेजबानी करने के लिए एआईसीटीई (एटीएएल) अकादमी टीम की सराहना की और बधाई दी, जिसमें विषयों और विषयों में लगभग 2 लाख प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद है।

Paonta Sahib में 9 माह की गर्भवती की मौत, परिजनों ने किया हंगामा…

Paonta Sahib में बुजुर्ग के साथ दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार…

इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने एक शिक्षाविद की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि कैसे सही प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण शिक्षकों और शिक्षण को आकार दे सकता है।

फेसबुक पर समाचार व सूचनाएं पाने के लिए Newsghat Facebook Page Like करें…

उन्होंने अपनी रुचि के क्षेत्र में अनुसंधान और उसके बाद के प्रकाशन को आगे बढ़ाने और जहां भी संभव हो समुदायों से संबंधित समस्याओं की जांच करने पर प्रभावित किया।

उन्होंने आगे युवा संकाय को सलाह दी कि वे जमीन से जुड़े हों, गहरी जड़ें हों और डोमेन ज्ञान और विशेषज्ञता से अच्छी तरह वाकिफ हों।

दर्दनाक : गर्भवती महिला ने लगाया फंदा,
बुजुर्ग ने भी दी जान

24 साल के फौजी ने की खुदकुशी, अपनी ही पगड़ी से फंदा लगाकर दे दी जान..

सरकार ने अब शराब की होम डिलीवरी को दी मंजूरी..

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी शिक्षाविद के लिए प्रशिक्षण और विकास बहुत ही व्यक्तिगत होता है, जो परिप्रेक्ष्य में नयापन लाता है।

“सीखने की इच्छा पहला कदम है और बाकी का पालन करें। अपने साइलो से परे जाओ, सहयोग करो, और एक साथ बढ़ो ”, उसने आह्वान किया।

“स्वदेशी अनुसंधान को प्राथमिकता दें और समुदायों तक पहुंचें; भारत को आज इसी की जरूरत है”, उन्होंने जोर देकर कहा।

पास पड़ोस : प्रदेश में ब्लैक फंगस के 118 नए केस मिले…

Crime : बुजुर्ग से 3.50 लाख की नगदी से भरा बैग छीना, आंखों में झोंकी मिर्च…

पास पड़ोस : मैदान की तुलना में पहाड़ों में संक्रमण दर ज्यादा

उन्होंने आईआईएम, आईआईटी, एनआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित देश के सभी 1345 शिक्षण संस्थानों और एटीएएल अकादमी के सहयोग से एफडीपी की मेजबानी के लिए बधाई दी।

इससे पहले, एआईसीटीई के अध्यक्ष, प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने महामारी के समय में भी एफडीपी के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा की भावना को प्रेरित करने के लिए एटीएएल अकादमी द्वारा किए गए प्रयासों को दोहराया।

उन्होंने सभी संस्थानों और अटल अकादमी की पूरी टीम की बहुत जरूरी एफडीपी को शामिल करने और संचालित करने के लिए सराहना की और बधाई दी।

उन्होंने इस बारे में बात की कि वे एसएलडी (विशिष्ट सीखने की अक्षमता) वाले बच्चों के ज्ञान और उत्थान की देखभाल कैसे कर रहे हैं।

उन्होंने हरित निर्माण की पहल और हमारी शिक्षा और पर्यावरण के अनुकूल पहल के माध्यम से 17 एसडीजी (सतत विकास लक्ष्यों) को संबोधित करने के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने सहयोग के लिए आईआईएम सिरमौर की भी सराहना की।

डॉ रवींद्र कुमार सोनी, निदेशक, एआईसीटीई ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए प्रो नीलू रोहमेत्रा का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने संक्षेप में कई गुणवत्ता पहलों का परिचय दिया जो एआईसीटीई ने की हैं और यह कैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों पर प्रशिक्षण प्रदान करने में सफल रहा है।

उन्होंने एआईसीटीई अटल अकादमी के उद्देश्य और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के विकास में इसकी यात्रा और संचालन के बारे में बताया।

उद्घाटन के साथ, IIM Sirmour में “विपणन प्रबंधन में अकादमिक अनुसंधान करने के लिए ज्ञान: शीर्ष स्तरीय पत्रिकाओं और डॉक्टरेट निबंधों में प्रकाशन के लिए” विषय पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से 5 दिवसीय एफडीपी शुरू हो गया है।

कार्यक्रम का समन्वयन आईआईएम सिरमौर में मार्केटिंग फैकल्टी प्रो. देविका वशिष्ठ ने किया है। शिक्षकों और शुरुआती शोधकर्ताओं ने एफडीपी में की पूरी क्षमता (200 seats) के लिए पंजीकरण कराया है।

उद्घाटन सत्र का संचालन प्रो. देविका वशिष्ठ ने किया। उद्घाटन के दौरान बोलने वाले अन्य लोगों में डॉ सी वेलन, अध्यक्ष, आईजीबीसी ग्रीन एजुकेशन कमेटी ऑफ इंडियन इंडस्ट्री, हैदराबाद, प्रोफेसर आलोक कुमार, निदेशक भारतीय कालीन प्रौद्योगिकी संस्थान, भदोही, डॉ सचिन वर्नेकर, निदेशक, प्रबंधन और उद्यमिता संस्थान, विकास, पुणे और श्री वी सुरेश, अध्यक्ष सीआईआई-आईजीबीसी भारतीय उद्योग परिसंघ, हैदराबाद शामिल थे।

Written by newsghat

Himachal Jobs Alert : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 940 पदों के लिए मांगे आवेदन

Paonta Sahib सहित हिमाचल में बनी इन चार रोगों की दवाओं के सैंपल फेल