in

राम नाम की खुशबू से महकी उठी पांवटा साहिब की धरती, प्रदेशस्तरीय नाम चर्चा में भारी तादाद में पहुंची साध-संगत

राम नाम की खुशबू से महकी उठी पांवटा साहिब की धरती, प्रदेशस्तरीय नाम चर्चा में भारी तादाद में पहुंची साध-संगत

32 गरीब परिवारों को कंबल और 23 जरूरत मंदों को दिया एक एक महीने का राशन

हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब की धरती रविवार को एक बार फिर राम-नाम की खुशबू से महकी उठी। अवसर था गांव बायां कुंआ के समीप मैनकाइंड फार्मास्यूटिकल कंपनी, पांवटा साहिब में डेरा सच्चा सौदा के हिमाचल प्रदेश की साध-संगत की ओर से आयोजित विशाल नामचर्चा का।

नामचर्चा में प्रदेश के विभिन्न जिलों से बारिश के बावजूद भारी तादाद में साध-संगत ने भाग लिया। प्रदेश स्तरीय इस नामचर्चा कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश की साध संगत द्वारा संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की पावन प्रेरणा पर चलते हुए 142 मानवता भलाई कार्यो को गति दी गई।

Holi-2
Holi-2

नामचर्चा में विशेष रूप से प्रदेश से ऊर्जा मंत्री चौधरी सुखराम, नाहन से विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर चौधरी रणबीर सिंह गंगवा, राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार व समाज सेवी रोशन लाल चौधरी ने शिरकत की और डेरा सच्चा सौदा की साध संगत द्वारा संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की प्रेरणा से किये जा रहे 142 मानवता भलाई कार्यो की सराहना की।

इसके अलावा उन्होंने हिमाचल की साध संगत द्वारा सर्दी के मौसम को मद्देनजर रखते हुए 32 गरीब परिवारों को कंबल दिए गए। इसके अलावा 23 जरूरतमंदों को महीनेभर का राशन दिया।

नामचर्चा के दौरान पंडाल को सुंदर तरीके से रंग बिरंगे झंड़ों व स्वागती द्वारों से सजाया हुआ था। इसके अलावा सत्संग पंडाल में स्टेज को भी बड़े ही मनमोहक तरीके से सजाया गया था। पंडाल में बड़ी बड़ी स्क्रीनों पर गुरुजी का रिकार्डिड सत्संग सुनाया गया।

जिसे साध संगत ने बड़े ही श्रद्धा भाव व ध्यान लगाकर सुना। इससे पूर्व कविराज भाइयों ने भजनों के माध्यम से सतगुरु व राम नाम की महिमा का गुणगान किया। नामचर्चा के समापन पर उपस्थित जनसमूह ने पूज्य गुरुजी के द्वारा चलाए जा रहे 142 मानवता भलाई कार्यों में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का प्रण लिया।

समापन के पश्चात डेरा के सेवादारों ने कुछ ही मिनटों में आई हुई साध संगत को लंगर भोजन करवाया। नामचर्चा के दौरान आईटी विंग के सेवादारों ने डेरा सच्चा सौदा के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में जानकारी दी गई। वहीं स्थानीय साध संगत नामचर्चा में अपने पारंपरिक वाद्य यंत्र सिरमोरी नाटी पर नाचते गाते हुए खुशी मनाते हुए नामचर्चा में पहुंची।

नामचर्चा पंडाल में लगाई गई स्क्रीनों पर पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के रिकार्डिड वचन सुनाए गए। गुरुजी ने फरमाया कि सतगुरु, अल्लाह, वाहेगुरु, राम को सच्ची आत्मा से यानि दृढ़ यकीन से कोई उसे याद करता है, तो वो रहमो-कर्म का मालिक इन्सान के सारे दु:ख हर लेता है।

गम, चिंता, परेशानियों से मोक्ष-मुक्ति दिला देता है। पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि भगवान यह नहीं देखता कि आप अमीर हैं या गरीब हैं या आपकी कौन सी जात है। वह सिर्फ यही देखता है कि आपके दिलो-दिमाग में परमपिता परमात्मा के लिए कैसी तड़प, लगन, श्रद्धा है।

जिसके अंदर जैसी श्रद्धा होती है, वैसे ही उसको दर्श-दीदार हुआ करते हैं। गुरु जी ने आगे फरमाया कि मनुष्य जन्म अनमोल है और जीवात्मा को यह शरीर 84 लाख जूनियों के बाद सबसे अंत में प्राप्त होता है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

मनुष्य शरीर ही एकमात्र ऐसा जरिया है जिसमें आत्मा आवागमन से आजादी प्राप्त कर सकती है। जिस इन्सान को परमात्मा का पाक-पवित्र नाम मिल जाता है वह भाग्यशाली है एवं बाद में आगे जो इसका सुमिरन करता है वह अति भाग्यशाली बन जाता है।

संगत की सुविधा के लिए किए गए व्यापक प्रबंध

गौर हो कि प्रदेश स्तरीय विशाल नामचर्चा कार्यक्रम में पहुंची साध-संगत की सुविधा के लिए प्रबंधन द्वारा व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए। लेकिन साध संगत के प्रेम के आगे सारे प्रबन्ध छोटे पड़ गए। डेरा सच्चा सौदा की मयार्दानुसार नामचर्चा पंडाल में महिला एंव पुरुषों के बैठने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई। पूरे पंडाल को छायावान (टैंट) लगाकर कवर्ड किया गया। ताकि साध-संगत को बैठने में किसी भी प्रकार की परेशानी न आए।

10 बजे ही साध संगत से खचाखच भर गया पूरा पंडाल

पांवटा साहिब में आयोजित नामचर्चा के दौरान साध-संगत में गुरु भक्ति का अनूठा व अद्भूत संगम देखने को मिला और उमड़ी साध संगत के आगे प्रबंधन द्वारा किए गए सारे इंतजाम कम पड़ गए। नामचर्चा शुरू होने से एक घण्टा पहले ही 10 बजे तक पूरा पंडाल साध संगत से खचाखच भर गया। बाद में साध संगत ने पंडाल से बाहर खड़े होकर नामचर्चा को श्रवण किया। नामचर्चा की समाप्ति तक साध संगत का आना अनवरत जारी रहा।

ऐसी रही ट्रैफिक व्यवस्था

नामचर्चा में शामिल होने के लिए हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों से आई साध-संगत के वाहनों की पार्किंग के लिए पंडाल के आस-पास अलग-अलग ट्रैफिक ग्राउंड बनाए गए। साध-संगत ट्रैफिक ग्राउंड में ही अपने-अपने वाहन रोककर नामचर्चा पंडाल में पहुंची। इसके अलावा डेरा सच्चा सौदा के शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग के सेवादार ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित करने में जुटे रहे।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

सीएम जयराम ठाकुर के पावंटा साहिब आगमन पर मदनमोहन शर्मा ने गर्मजोशी से किया स्वागत

पत्रकार अश्वनी वर्मा ने विधानसभा के टिकट के आवेदन सीएम जयराम ठाकुर को सौंपा, समर्थकों ने की जोरदार नारेबाजी