Paonta Cong
in

Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय

Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय

Admission notice

जानी मानी फिल्म स्टार Kangna Ranout अपनी बेबाक बयानबाजी के कारण चर्चाओं और विवादों में घिरी रहती हैं। हम इस आर्टिकल Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय में Kangna Ranout के जीवन, उनके संघर्ष और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय में हम जानेंगे Kangna Ranout ki family, Kangna Ranout ki age, Kangna Ranout कहां की हैं ? उनकी आने वाली फिल्में और सम्मान आदि।

Kangana Ranout भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की नामचीन हस्तियों में से एक है, Kangana Ranout एक हिंदी फिल्ममेकर व अभिनेत्री है, साथ ही इन्हें बहुत सारे अवार्ड्स अब तक मिले है।

Kangana Ranout को 4 बार नेशनल फ़िल्म अवार्ड व 4 बार फ़िल्म फेयर अवॉर्ड सिनेमा जगत में Kangana Ranout के काम को देखते हुए भारत सरकार ने Kangana Ranout को 2020 में भारत का चौथा सर्वोच्च सिविलियन सम्मान ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया है। कंगना रनौत 6 बार फोर्ब्स मैगज़ीन में टॉप 100 सेलिब्रिटी में अपना जगह बनाई है।

Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय
Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय

Kangana Ranout का जन्म व माता पिता :

Kangana Ranout का जन्म हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के भांबला (सुरजापुर) गांव में 23 मार्च 1987 में स्कूल शिक्षक आशा रनौत व बिजनेसमैन अमरदीप रनौत के दूसरी बेटी के रूप में राजपूत परिवार में हुआ था। Kangana Ranout की एक बड़ी बहन रंगोली चंदेल है जो कि कंगना रनौत का 2014 से मैनेजर है व इनका एक छोटा भाई अक्षत रनौत है।

Kangana Ranout के दादा जी सरजू सिंह रनौत विधायक थे व इनके ग्रेट ग्रेंड फादर आईएएस अधिकारी थे। कंगना रनौत का जन्म एक रजपूत परिवार में हुआ है व इनका जॉइंट फैमिली है व इनका एक हवेली है भांबला मे।।

Kangana Ranout का जीवन परिचय

नाम (Name): Kangana Ranout
नाम का मतलब (Meaning of Name) : ब्रेसलेट
अन्य नाम ( Nick Name): अरशद, ओटीए (वन टेक एक्टर)
जन्म तारीख(Date of birth) : 23 मार्च 1987
स्थान(Place) : भाम्बला, हिमाचल प्रदेश
राशि (Zodiac Sign) : मेष (Aries)
उम्र( Age): इकतीस वर्ष
पता (Address): ए 4 बीएचके, खार, मुंबई व स्कूल (School)डी.ए.वी स्कूल , चंडीगढ़
कालेज (College): ऐलाइट स्कूल ऑफ माडलिंग
काम(Occupation) : एक्टरेस,माडल
ताकत (Strength) : सेल्फ कॉन्फिडेंस
भाषा(Languages): हिंदी , इंग्लिश
कास्ट (Caste) : हिन्दू राजपूत धर्म(Religion) : हिंदू
नागरिकता(Nationality): इंडियन
ट्रेडमार्क (Trademark): उनकी डिम्पल वाली स्माइल
दिलचस्पी (Activities) : कुकिंग करना, योगा, गाने सुनना
बुरी आदत (Bed Habits) : ड्रिंकिंग
ट्विटर पेज (Twitter Page) https://twitter.com/kangna_ranaut?lang=en
फेसबुक पेज(Facebook Page) : https://www.facebook.com/iamkangana/
इन्स्टाग्राम अकाउंट(Instagram Account) : https://www.instagram.com/team_kangana_ranaut/?hl=en
वैवाहिक स्टेट्स(Relationship Status): अनमेरिड
बॉयफ्रेंड्स (Boyfriend) :आदित्य पंचोली (एक्टर), अध्ययन सुमन (एक्टर), अभिनेता अजय देवगन, निक्लोस लेफ्फ़ट्री (ब्रिटिश डॉक्टर), रितिक रोशन (एक्टर)

Kangana Ranout का प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा :

भारत का बहुत सुन्दर प्रदेशों मे से एक है हिमाचल प्रदेश जहाँ पर भांबला गांवज़ जिला मंडी मे कंगना रनौत का जन्म हुआ। यह बचपन से ही बहुत सुन्दर थी, दिखने मे जितनी सुन्दर थी, उतनी ही स्वभाव से तेज व जिद्दी थी। कंगना का दिमाग बचपन से बहुत तेज था, पर पढ़ाई इसके किस्मत मे ही नही थी, जिससे इनके पिता बहुत नाराज रहते थे।

कंगना रनौत की प्रारम्भिक शिक्षा डी.ए.वी स्कूल,चंडीगढ़ से हुई है। कंगना बचपन से पढ़ाई मे बहुत होशियार थी, इसलिये इनके परिवार वालों की इच्छा थी कि कंगना डॉक्टर बने, जिसके कारण इन पर पढ़ाई का बहुत दबाव था, पर यह बारहवी मे एक विषय मे फैल हो गई। फिर आगे पढ़ना नही चाहती थी। बॉलीवुड में आने के बाद कंगना ने न्यूयॉर्क फ़िल्म एकेडमी से कोर्स किया है।

Kangana Ranout का जिद्दी स्वभाव

Kangana Ranout बचपन से बहुत ही जिद्दी स्वभाव की थी, कभी किसी का बात नही मानती थी। एक बार जब बचपन मे कंगना के पिता इनके भाई के लिये खेलने के लिये गन व कंगना के लिये गुड़िया लाये थे, तब कंगना को भी वही गन चाहिये थी, जो उनके भाई के पास थी, तब उन्होंने उस गुड़िया को कभी नही अपनाया। कंगना जो सोच लेती है, वह करके रहती थी, पढ़ाई मे असफल होने के बाद सोलह वर्ष की उम्र मे यह अपना घर छोड़ कर दिल्ली आगयी।

Neha Kakkar Wikipedia Biography In Hindi | नेहा कक्कड़ जीवन परिचय

दिल्ली में शुरुआत समय मे Kangana Ranout ने बहुत ही स्ट्रगल किया है, कंगना ने मॉडलिंग में अपना लक आजमाया लेकिन कंगना रनौत वहां ज्यादा नही टिक सकी, फिर दूसरे मॉडलिंग एजेंसी के लिए काम किया व यहां कंगना की किस्मत चमक गई जब कंगना रनौत को मॉडलिंग फ़ोटो शूट के लिए मुंबई भेजा गया, इस तरह से कंगना ने बार बार आने से अच्छा है मुंबई में ही रह जाती हो बोलकर रहने लगी व फ़िल्म में रोल के लिए कोशिश करने लगी। व आशा एक्टिंग स्कूल मुम्बई से 4 महीने का कोर्स किया व कंगना रनौत बॉलीवुड में एंट्री के लिए तैयार हो गई।

Kangana Ranout का करियर :

Kangana Ranout ने सोलह वर्ष की उम्र मे ही अपना घर छोड़ दिया था व करियर की नई राह पर चल पड़ी थी। कंगना रनौत ने शुरुवाती दिनों मे बहुत ज्यादा संघर्ष किया है, इनका परिवार कभी नही चाहता था कि यह एक्टर्स बने व फिल्मों मे काम करे, इसलिये इनके पिता ने कभी भी किसी भी तरीके से Kangana Ranout का सहयोग नही किया, इसलिए कँगना अपनी किस्मत आजमाने घर से दिल्ली व दिल्ली से मुंबई तक का सफर तय किया। बहुत सोचने के बाद कंगना ने मॉडलिंग की तथा उसी के साथ इन्होंने एक्टिंग की क्लास भी लगाई, जिसमे इन्होंने कई बारीकियां सीख कर खुद को हर तरीके से परफेक्ट बनाया है।

Himanshi Singh Wikipedia Biography in hindi | हिमांशी सिंह का जीवन परिचय

इन्होंने गेंगस्टर मूवी से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत किया है, इनकी एक खासीयत यह था कि यह हर फिल्म को जल्दी से साइन नही करती थी जितनी भी फिल्मों मे काम किया उनकी स्टोरी अपने आप मे अलग होती थी पहले स्क्रिप्ट पढ़कर व चिंतन करके ही मूवी साइन करती है। कंगना ने फैशन तथा क्वीन जैसी हिट मूवी में काम किया है जिसे हर किसी ने बहुत सराहा है।

Kangana Ranout की पहली फिल्म

कंगना रनौत ने अपने करियर कि शुरुवात 2006 मे गेंगस्टर मूवी से किया है, इस फिल्म के लिये चित्रंगदा सिंह को सिलेक्ट किया गया था पर बाद मे जब चित्रंगदा सिंह ने अनुराग बसु को मना किया कुछ कारणों से, तब अनुराग बसु ने कंगना को फ़िल्म में ले लिया। यह एक रोमांटिक थ्रीलर फिल्म थी, जिसमे इमरान हाश्मी और शाइनी आहूजा के साथ कंगना ने काम किया था। अनुराग बासु इस फिल्म के डाइरेक्टर व मुकेश भट्ट प्रोडूयूसर थे, यह इनकी पहली हिट फिल्म थी, इनको इस फिल्म के लिये इंडियन फिल्म फेयर अवार्ड मे बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड मिला है।

Kangana Ranout के फिल्मों के नाम :

Kangana Ranout ने बहुत सारे फ़िल्म में काम किया है व अपने नाम हिंदी सिनेमाजगत में बनाया है, कंगना रनौत की अधिकतर फ़िल्म सुपरहिट रही है, व इनकी कुछ चुनिंदा फ़िल्म है जैसे गैंगस्टर, वो लम्हे, लाइफ इन ए मेट्रो, फैशन, राज़ – दी मिस्ट्री कांटीनुएस, वन्स अपॉन ए टाइम, तनु वेड्स मनु, क्रिश 3, क्वीन, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, रंगून, सिमरन, तेजू, मेन्टल है क्या,
मणिकर्णिका: दी क्वीन ऑफ झाँसी, पंगा, व जज मेन्टल है क्या आदि मूवी में काम किया है।

Kangana Ranout की आने वाली फिल्में :

Kangana Ranout की आने वाली फिल्में बहुत ही ख़ास है क्योंकि कंगना रनौत की आने वाली फिल्म तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की बॉयोग्राफी मूवी है जो कि ‘थलाइव’ है। इसके साथ ही कंगना धाकड़ व तेजस जैसे मूवी में आने वाली है जो कि बहुत ही हिट मूवी साबित होगी।

Kangana Ranout को प्राप्त सम्मान :

Kangana Ranout को बहुत से पुरस्कार प्राप्त हुए है, जिसमें पद्म श्री इंडियन रिपब्लिक का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, तीन अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म अकादमी पुरस्कार है तथा स्क्रीन, जी सिने व प्रोड्यूसर्स गिल्ड पुरस्कार समारोह में कंगना को एक-एक पुरस्कार मिला है, व कंगना को बहुत से सम्मान मिलते रहे है व आगे भी मिलता रहेगा। Kangana Ranout अपनी फिल्म अदायगी के लिए फेमस है व सदैव रहेगी।

Prakash Raj Wikipedia Biography In Hindi | प्रकाश राज जीवन परिचय

Written by newsghat

Himanshi Singh Wikipedia Biography in hindi | हिमांशी सिंह का जीवन परिचय

सायरी में भूस्खलन से सड़क का एक हिस्सा धंसा, कुनिहार-शिमला मार्ग बंद