Paonta Cong
in

लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, योग्य उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन…

लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, योग्य उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन…

JPERC
JPERC

यदि आप भी कोई ऐसा मौका तलाश रहे हैं जिस मौके का फायदा उठाकर आप अपनी योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी पा सकें तो यह खबर आपके लिये लाभदायक हो सकती है क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किये गए एक भर्ती विज्ञापन के बारे में तो लेख को पूरा पढ़ें और जानकारी इकट्ठा कर अवसर का लाभ उठायें।

Admission notice

किन पदों के लिये आमंत्रित हैं आवेदन…

अभी तक आपको यह स्पष्ट हो चुका होगा कि हम जिस वैकेन्सी की बात करने जा रहे हैं वह वैकेन्सी राजस्थान लोकसेवा आयोग द्वारा नियोजित है और इसी को आगे बढाते हुये हम यह भी स्पष्ट कर दें कि यह वैकेन्सी एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर व असिस्टेंस एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों हेतु निकाली गयी है जिसमे रिक्त पदों की कुल संख्या 22 है,अर्थात कुल 22 पदों पर नियुक्ति होनी है।

किस उम्र के लोग कर सकते है आवेदन…

प्रत्येक सरकारी सर्विस में उम्र एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है अतः यहाँ पर भी यह जानना बेहद आवश्यक है कि इस सर्विस हेतु उम्र से सम्बंधित क्या प्रतिबन्ध हैं तो आपको बता दें कि विज्ञापन के अनुसार आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 18 वर्ष व अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिये, अर्थात वह ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है।

यह होनी चाहिये शैक्षणिक योग्यता….

हर पद व हर विभाग के लिये शैक्षणिक योग्यता की मांग अलग अलग होती है,इस वैकेन्सी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर में एमएससी की डिग्री होनी चाहिये।अर्थात एग्रीकल्चर से परास्नातक डिग्री धारी ही आवेदन के लिये योग्य ठहराये जायेंगे।

कैसे होगा अंतिम चयन…

चयन के संदर्भ में यहाँ पर बात स्पष्ट नहीं है क्योंकि अंतिम चयन तो साक्षात्कार के आधार पर होना है परंतु आयोग का कहना है कि अगर आवेदन की संख्या अधिम होती है तो पहले एक परीक्षा आयोजित की जायेगी और उसके बाद परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा।
अगर परीक्षा होती है तो परीक्षा बहुविकल्पीय होगी और इस संदर्भ में विस्तृत सूचना वेबसाइट पर दी जायेगी।

कैसे करें आवेदन…

अब जबकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी है और आप आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको आवेदन कैसे करना है,आपको आवेदन करने के लिये ऑफिसियल वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा और वहीं से अपना आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 3 मार्च 2022 है और आवेदन शुल्क 350 रु है।

Written by Newsghat Desk

टेक्निकल पदों पर माँगे गये आवेदन, योग्य उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई…

Vastu Tips : बच्चे को बनाना चाहते हैं टॉपर तो स्टडी रूम में अपनाएं ये 7 टिप्स, ये करेंगे तो पढ़ाई में लग जाएगा मन