in

4 दिनों से सड़क के किनारे पड़ी मौत की इंतजार में तड़फ रही लंपी से पीड़ित गाय

4 दिनों से सड़क के किनारे पड़ी मौत की इंतजार में तड़फ रही लंपी से पीड़ित गाय

 

बेसहारा गौवंश के लंपी की चपेट में आने से बढ़ा खतरा

उपमंडल पांवटा साहिब में बेसहारा गौवंश लंपी वायरस की चपेट में आ रहे हैं। जिस कारण वायरस फैलने का खतरा पैदा हो गया है लेकिन प्रशासन का इस और कोई ध्यान नहीं है।

BKD School
BKD School

प्राप्त जानकारी अनुसार इन दिनों पशुओं में लंपी वायरस बड़ा तेजी से फैल रहा है। जिस कारण पशुपालक बड़ी चिंता में हैं। पांवटा साहिब के आसपास के क्षेत्रों में सड़कों पर की बेसहारा गौवंश घूम रहे हैं।

सतौन पंचायत में करीब दो दर्जन से अधिक पशु सड़कों पर घूम रहे हैं। जिनमें से दो गाय लंपी वायरस की चपेट में है। लेकिन उनके साथ गरीब 20 पशु और घूम रहे हैं जिनमें लंपी वायरस फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

हालांकि सूचना मिलने के बाद सतौन पशु औषधालय के डॉक्टर अमित महाजन ने दोनों गाय को इंजेक्शन दे दिए हैं लेकिन अन्य पशुओं के साथ घूमने से वायरस फैल सकता है।

इसके इलावा राजबन के पास एक गाय बीमारी की अवस्था में चार दिनों से सड़क किनारे पड़ी है जिसकी कोई भी सुध नहीं ले रहा। गाय के उपर बरसात का पानी बह रहा है।

सतौन के युवा नरेश तोमर, विशाल चौहान, मुकेश चौहान, जितेन्द्र चौहान आदि ने बताया कि सड़कों पर बेसहारा गौवंश लंपी वायरस के चपेट में आ गए हैं। अगर इस पशुओं को सुरक्षित रखना पर नहीं रखा गया तो अन्य पशुओं में यह वायरस फैल जायेगा।

राजबन के पास बीमार गाय को स्थानीय युवाओं ने मशीन की मदद से उसे सुरक्षित स्थान पर रख दी है। जबकि पशुपालन विभाग ने गाय में इंजेक्शन लगा दिया है लेकिन उनका कहना है की बीमार पशुओं को रखने के लिए विभाग के पास कोई व्यवस्था नहीं है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

उधर पशुपालन विभाग सतौन के डॉक्टर अमित महाजन ने बताया की लंपी वायरस से पीड़ित पशुओं के इंजेक्शन लगा दिए हैं तथा पशुओं को रखने के लिए विभाग के पास कोई व्यवस्था नहीं है।

दूसरी तरफ डीसी सिरमौर आरके गौतम ने बताया की संबंधित पंचायत प्रधानों को पशुओं को पशुशाला में रखने के निर्देश दिए गए हैं तथा बीमार पशुओं का उपचार किया जा रहा है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Himachal Pradesh: मां बीवी और तीन बच्चों को एक साथ उतारा मौत की घाट, मामला दर्ज आरोपी गिरफ्तार…

सिरमौर में लम्पी त्वचा रोग को लेकर डीसी सिरमौर आरके गौतम ने जारी किए ये अहम आदेश