Paonta Cong
in

Jan Samarth Loan : अगर पाना चाहते हैं कम ब्याज दर पर लोन तो जल्दी करें, यहां करें आवेदन….

Jan Samarth Loan : अगर पाना चाहते हैं कम ब्याज दर पर लोन तो जल्दी करें, यहां करें आवेदन….

पीएम नरेंद्र मोदी ने जन समर्थ पोर्टल का किया है शुभारंभ ……

JPERC
JPERC

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता की भलाई को ध्यान में रखते हुए आज यानी सोमवार, 7 जून 2022 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ पोर्टल’ का शुभारंभ किया है,जिसको वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन’ (Iconic Week Celebration ) के दौरान लॉन्च किया गया है।

Admission notice

सरकार का कहना है कि इस पोर्टल से लोगों को अब लोन लेने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। (Jan Samarth Portal) के द्वारा जनता को 10 सरकारी स्कीमों के तहत लोन उपलब्ध कराया जा सकेगा।

उद्देश्य

सरकार लगभग 125 से भी अधिक लोन कंपनियों को एक साथ इस पोर्टल पर लाने का प्रयास सरकार कर रही है।

जनता को कम समय में और सरलता से लोन उपलब्ध करवाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना भी इसका अहम हिस्सा है।

देश के युवाओं को शिक्षा, कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर,बिजनेस, जीवनयापन करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाना।

जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया…..

पैसा आज के समय में सबकि प्राथमिक जरूरत बन गया है बिना पैसे के कोई भी कार्य पूर्णता सफल नहीं हो सकता। ऐसे में यदि आपके पास पैसा ना हो और आपको ऐसा विशेष कार्य करना चाह रहे हैं जिसके लिए आप हर तरफ से हताश हो चुके हों।भारत सरकार द्वारा ऐसे गरीब लोगों के लिए कम ब्याज दर पर एक पोर्टल शुरू किया गया है जिससे आप को बड़ी आसानी से लोन मिल जाता है।

‘जन समर्थ पोर्टल’ पर कैसे करें आवेदन ?

सरकार ने फिलहाल इस पोर्टल पर लोन की चार श्रेणियां तैयार की हैं, जिसमें शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार की शुरुआत और जीवनयापन शामिल है।

सरकार द्वारा चलाई गई इस स्कीम के तहत यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो पोर्टल इन चार श्रेणियों से जुड़े कुछ आसान सवालों के जवाब आपसे पाना चाहेगा, और आपकी योग्यता को जांच करेगा। इन सवालों का जवाब देने के बाद आपको ऑनलाइन लोन लेने की मंजूरी प्राप्त हो जाएगी।

लोन के लिए जरूरी दस्तावेज…..

वोटर आईडी

पैन कार्ड

बैंक स्टेटमेंट

आधार नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो आदि

3 दिनों में होगी सभी परेशानी दूर

सरकार का कहना है इस पोर्टल से लेकर कोई भी समस्या यह शिकायत को 3 दिन के अंदर खत्म कर दिया जाएगा,इनसे निपटने के लिए इस पोर्टल के साथ कई बैंक और बड़ी संस्थाएं ग्राहकों की समस्या का समाधान करने के लिए सरकार का साथ दे रही हैं।

भाजपा द्वारा 8 साल में हुए विकास…

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहां है कि भाजपा सरकार द्वारा पिछले 8 सालों में कई विकास कार्य किए गए ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े और भाजपा के इस प्रयास से देश की जनभागीदारी में भी बढ़ोतरी हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में देश में विकास की गति बहुत बढ़ गई है उन्होंने गरीबों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है। समाज को स्वस्थ बनाने के लिए उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान भी जारी किया।

पीएम मोदी ने जन समर्थ पोर्टल के बारे में कहा कि यह पहला पोर्टल है जो देश के लाभार्थियों को सरलता से ऋण उपलब्ध कराने का मौका देगा।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by Newsghat Desk

शिलाई में सरेबाजार हो रही थी चरस की तस्करी, यूं पुलिस के हत्थे चढ़े शातिर…

Kawasaki का धमाल : बच्चों के लिए लॉन्च के जबरदस्त इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत और फीचर्स जानकर रह जाएंगे हैरान…