in

अब Google के माध्यम से Online Froud, साइबर ठगों ने किया नया तरीका इजाद…

अब Google के माध्यम से Online Froud, साइबर ठगों ने किया नया तरीका इजाद…

लोग खुद फोन करके फंस रहे ठगों के बिछाए जाल में….

पढ़ें कैसे देते हैं वारदात को अंजाम, यूं हुआ खुलासा

देश भर में ऑनलाइन ठगी से कोहराम मचाने वाले साइबर ठगों ने अब ठगी का नया तरीका इजाद कर लिया है। ठग अब ऐसा जाल बिछाया है कि लोग खुद कॉल करके बिछाए जाल में फंस रहे हैं।

एक मामले की जांच के दौरान साइबर पुलिस के सामने चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इस नए तरीके से लोगों को अपने जाल में फंसाने वाले 11 शातिरों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

क्या है ऑनलाइन ठगी का नया तरीका….

साइबर क्राइम पुलिस को जांच के दौरान पता चला है कि साइबर अपराधियों गूगल एडवर्ड्स पर बड़ी-बड़ी शॉपिंग कंपनी, बैंक का कस्टमर केयर, मोबाइल फोन का कस्टमर केयर का फर्जी नम्बर देकर गूगल पर एड के माध्यम से लगा देते हैं।

Holi-1
Holi-1

जब कोई भी आदमी अपनी समस्या को लेकर गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं तो पहला नंबर फर्जी वाला ही आता है क्योंकि वो गूगल को पैसा देकर ऊपर दिखाने को कहता है।

जब कोई व्यक्ति अपनी समस्या के समाधान के लिए कस्टमर केयर का नंबर सर्च करता है और कॉल करता है तो उसकी कॉल साइबर अपराधियों को जाती है।

हालांकि इसके लिए उस वेबसाइट के आगे AD लिखा हुआ रहता है लेकिन कुछ लोग नहीं समझते हैं और साइबर क्राइम वालों से मदद मांगते हैं और उनके चंगुल में फंस जाते हैं।

Holi-2
Holi-2

ऐसे ही एक मामले की जांच करते हुए

झारखंड की देवघर पुलिस ने 11 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार क‍िया है। देवघर पुलिस ने इनके पास से 16 मोबाइल, 28 सि‍म, 16 पासबुक, 1 चेकबुक, 6 एटीएम और 48 हजार रुपये नकद बरामद क‍िए हैं।

पुल‍िस ने बताया क‍ि साइबर अपराधियों ने साइबर ठगी का तरीका बदल दिया है। पहले साइबर अपराधी लोगों को फोन करते थे लेकिन अब साइबर अपराधी लोगों को फोन नहीं करते हैं, साइबर अपराधी को लोग फोन खुद फोन करके फंस रहे हैं।

साइबर डीएसपी सुम‍ित प्रसाद के अनुसार पुल‍िस ने ऐसे 11 साइबर ठगों को अरेस्ट क‍िया है जो नए तरीके से साइबर ठगी को अंजाम दे रहे थे।

Written by Newsghat Desk

सिरमौर में अब यहां चरस की बड़ी खेप बरामद, गुप्त सूचना पर दबोचा आरोपी

हिमाचल में साढ़े 9 किलो चरस के साथ तस्कर गिरफ्तार, ऐसे गया दबोचा

Just Dial पर की मसाज पार्लर की इंक्वायरी, बताए लड़कियों के रेट