in

पांवटा साहिब में लंपी की रोकथाम के लिए एसडीएम ने की बैठक, बैठक में जारी किए ये अहम निर्देश

पांवटा साहिब में लंपी की रोकथाम के लिए एसडीएम ने की बैठक, बैठक में जारी किए ये अहम निर्देश

प्रदेश में पशुओं में फैल रहा लंपी वायरस के रोकथाम के लिए पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने विभिन्न विभागों के अधिकारी व प्रतिनिधियों के साथ बैठकर चर्चा की गई साथ ही कमेटियां भी गठित की गई।

पशुओं में तैजी से फैल रहा लम्पी वायरस के मामले में बुधवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विभाग महाजन ने एसडीएम कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठ की गई।

BKD School
BKD School

एसडीएम विवेक महाजन ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि पशुओं में बड़ी तेजी से लम्पी वायरस फैल रहा है। उन्होंने बताया की पशुपालकों के सुविधा के लिए पशुपालन विभाग के डॉक्टर ललित अजवानी का हेल्पलाइन नंबर 7018772996 तथा नगर परिषद क्षेत्र के लिए कार्यकारी अधिकारी अजमेर ठाकुर 9418418304 का मोबाइल नंबर जारी किया है।

हेल्पलाइन नंबर पर पशुपालक बीमार पशु की सूचना व दवाओं के बारे में जानकारी ले सकता है। सूचना मिलने के तुरंत बाद पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर लम्पी वायरस से ग्रस्त पशु का उपचार करेंगे।

इसके इलावा पंचायत स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है जिसमें पशुपालन विभाग के फार्मासिस्ट व पंचायत प्रधान सदस्य होंगे।

पंचायत में पशुओं के लम्पी वायरस से पीड़ित पशु को मौके पर जाकर उपचार करेंगे साथ ही अगर लम्पी वायरस से किसी पशु की मौत होगी तो कमेटी के सदस्य अपने सामने पशु को दफनाने का काम करेंगे और पशुपालक को प्रमाण पत्र जारी करेगें। नगर परिषद क्षेत्र में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी देखरेख करेंगे।

एसडीएम विवेक महाजन ने बताया की अगर किसी पशुपालक के पास ज्यादा पशु है और पशु लम्पी वायरस की चपेट में आते हैं तो प्रशासन पशुपालक को लम्पी वायरस से पीड़ित पशु को अलग रखने के लिए तिरपाल की व्यवस्था करेगी।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

एसडीएम ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि लम्पी वायरस से पीड़ित पशुओं को बेसहारा ना छोड़े और प्रशासन की मदद करें।

इस दौरान तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री, नगर परिषद अध्यक्षा निर्मल कौर, ईओ अजमेर ठाकुर, पशुपालन विभाग से डॉक्टर ललित अजवानी, बीडीसी अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, अधिक्षक जगदीश अत्री, एडीओ कृषि विभाग उपेंद्र सिंह, कानून गो दीपक चौधरी, बारूराम, पंचायत निरीक्षक राजेंद्र मणी, धीरज कुमार आदि मौजूद थे।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

Sukhram Choudhary

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी 1 से 4 सितम्बर तक होंगे जिला सिरमौर के प्रवास पर, ये रहेंगे कार्यक्रम

पशुओं को लंपी त्वचा रोग से कैसे बचाएं, कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक डॉ. हर्षिता सूद ने दी जानकारी