in

Broccoli है गुणकारी खाने से आपको मिलेंगे ये फायदे…

Broccoli है गुणकारी खाने से आपको मिलेंगे ये फायदे…

JPERC
JPERC

वैसे तो आमतौर पर अपनी और से सभी अपनी और से हेल्थी खाना खाने की कोशिश करते हैं लेकिन जब आप स्वस्थ खाने के बारे में सोचते हैं तो यह शायद उन टॉप फ़ूड आइटम्स में से एक है जो दिमाग में आते हैं।

लेकिन आप शायद इस बात से अवगत नहीं होंगे कि यह क्रूस की सब्जी ब्रोकली आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है।

BKD School
BKD School

इसका प्रयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं आप इसे भोजन, नाश्ते और यहाँ तक कि ड्रिंक्स में भी शामिल कर सकते हैं।

एक कप कच्ची ब्रोकली में केवल 25 कैलोरी, 5 ग्राम से कम कार्बोहाइड्रेट , वसा रहित और कुछ ग्राम वनस्पति प्रोटीन होता है। फिर भी ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर है।

पका हुआ एक कप विटामिन K के लिए, यह दैनिक लक्ष्य का लगभग 250% प्रदान करता है, जो ब्लड-क्लॉट में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है व पकी हुई ब्रोकली का एक कप विटामिन A, B6, B2 और E के साथ-साथ फास्फोरस, कोलीन, मैंगनीज, तांबा और पोटेशियम के लिए दैनिक आवश्यकता का 10% से अधिक और मैग्नीशियम , जस्ता , आयरन, कैल्शियम, और सेलेनियम के लिए कम से कम 5% की पूर्ति करता है।

ब्रोकली के फायदे :

ब्रोकली में उच्च फाइबर होता है

यह पाचन शक्ति को मजबूत करने में, इम्युनिटी बढ़ाने में उपयोगी है व हाई फाइबर होने के कारण यह ज़यादा समय तक भूख लगने नहीं देती। ब्रोकली में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है।

हृदय स्वस्थ में सहयोगी

ब्रोकली सहित क्रूसिफेरस सब्जियां, हार्ट की आर्टरीज को होने वाले नुकसान को कम करके हृदय की रक्षा करती हैं ताकि आगे चल कर हार्ट अटैक का खतरा न हो।

हड्डियों को मजबूत करता है

हड्डियों के निर्माण और हड्डियों की डेंसिटी के नुकसान की रोकथाम के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें कॉपर, आयरन, जिंक, विटामिन A और C, और B विटामिन के अलावा विटामिन K, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम शामिल हैं। ये पोषक तत्व बोन मास्स और हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देने के काम करते हैं।

नेचुरल डेटॉक्स

ब्रोकली में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कंपाउंड भी डिटॉक्सिफायर की तरह काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे टॉक्सिन्स को शरीर से अधिक तेज़ी से बाहर निकालते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर

इन्फ्लेम्शन से लड़ने वाले कंपाउंड्स, जो सेल्स को DNA क्षति से बचाते हैं, मौजूदा इन्फ्लेम्शन की स्थिति को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकते हैं – जिसमें टाइप 2 डायबिटीज, इंफ्लेमेटरी त्वचा की स्थिति, बोवेल डिजीज और मोटापा शामिल हैं। इस प्रकार एक ब्रोकली का सेवन करना ही आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Facebook new feature : facebook लाने वाला है जबरदस्त फीचर, जानकर हो जाएंगे हैरान

Aditya Birla Health Insurance अब उन खर्चों का देगा कवर जो आपने कभी सपने में भी नहीं सोचे होंगे