in

How to upgrade to 5G: क्या आप भी अपने स्मार्टफोन में यूज़ करना चाहते हैं 5G, Jio Airtel और Vi उपभोक्ता अपनाएं ये बेहद आसान स्टेप

How to upgrade to 5G: क्या आप भी अपने स्मार्टफोन में यूज़ करना चाहते हैं 5G, Jio, Airtel और Vi उपभोक्ता अपनाएं ये बेहद आसान स्टेप
How to upgrade to 5G: क्या आप भी अपने स्मार्टफोन में यूज़ करना चाहते हैं 5G, Jio, Airtel और Vi उपभोक्ता अपनाएं ये बेहद आसान स्टेप

How to upgrade to 5G: क्या आप भी अपने स्मार्टफोन में यूज़ करना चाहते हैं 5G, Jio Airtel और Vi उपभोक्ता अपनाएं ये बेहद आसान स्टेप

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5G सर्विस देश भर में 1 अक्टूबर को लॉन्च कर दी गई है, और एयरटेल ने हाल ही में देश के 8 प्रमुख शहरों में 5G सेवा को शुरू कर दिया है।

BKD School
BKD School

जिसमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी तथा कोलकाता आदि शामिल हैं, तथा बाकी कंपनियां भी आने वाले दिनों में 5जी सर्विस पेश करने के लिए तैयार हैं।

वर्तमान समय में 5जी एक्सीरिएंस करने के लिए कुछ यूज़र्स 5G फोन खरीद रहे हैं तथा कुछ यूज़र्स के पास पहले से ही 5जी सपोर्टेड डिवाइस मौजूद है।

आज के समय में ध्यान देने वाली बात यह है कि मौजूदा समय में सिर्फ 5जी फोन होने पर आप इस सर्विस का उपयोग नहीं कर सकते हैं, आपके जानकारी के लिए बता दे कि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, तथा एयरटेल, जियो व वोडाफोन आइडिया (Vi) यूज़र्स को अपने फोन में 5जी चलाने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करना होगा, जो कि निम्न है–

1- आपको आज के समय में सबसे पहले, अपने ऑपरेटर से चेक कर लें कि आपके एरिया में 5G उपलब्ध है या नहीं है, इसके डिटेल जानने के लिए आप Jio, Airtel या Vi के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

2- यदि वर्तमान में ऑपरेटर आपके एरिया में 5G है, तब आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन में 5G बैंड के लिए सपोर्ट है, जो Jio, Airtel या Vi द्वारा दिया जाता है।

3- इसके बाद आपको अब अपने 5G स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा और फिर मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

4- अब इसके बाद आपको उस ऑपरेटर को सेलेक्ट करना होगा जिसके लिए आप 5G कनेक्टिविटी एनेबल करना चाहते हैं।

5- फिर आपको अब सिम 1 या सिम 2 में से किसी एक पर क्लिक करना होगा, तथा और Preferred Network Type पाने के लिए नीचे स्क्रॉल करना होगा।

6- इसके पश्चात आपको अब 5G/4G/4G/2G (Auto) में से ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना होगा, ताकि आपका स्मार्टफोन ऑटोमैटिकली आपके एरिया में चल रहे 5G नेटवर्क का पता लगा सके तथा इसे आपके फोन पर डिफॉल्ट डेटा कनेक्टिविटी विकल्प बना सके।

7- ऐसे में अब आपको अपने फोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़ सकता है, और इसलिए यह जानने के लिए सेटिंग्स चेक करें कि क्या 5G से जुड़े किसी फीचर का कोई अपडेट आया है।

8- इसके बाद आपको अब अपने फोन को रीस्टार्ट करना होगा, यदि आपके सर्कल/एरिया में 5जी उपलब्ध होगा तब यह काम करना शुरू कर देगा।

कीमत को नहीं हुआ खुलासा

आपको बता दे कि 4जी के मुकाबले 5जी की स्पीड 10 गुना ज़्यादा होगी, और ऐसे में माना जा रहा है कि इसे ज़्यादा बैंडविड्थ की ज़रूरत होगी तथा फिलहाल कंपनी ने 5जी प्लान की कीमत को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है, और उम्मीद है कि कीमत को भी जल्द पेश किया जाएगा, उम्मीद यह भी लगाया जा रहा है कि 5G नेटवर्क की कीमत 4G के मूल्य के आसपास होगा, या फिर उससे भी अधिक हो सकता है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

एनएसयूआई और युवा कांग्रेस संगठन की रीढ़ : अरिकेश जंग

डिफेंस कॉलोनी में भाजपा नेता मदनमोहन शर्मा का जोरदार स्वागत, बॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया