in ,

Loan Against Insurance Policy: अब EMI चुकाने का कोई झंझट नहीं, जान लें कैसे मिलता है इंश्योरेन्स पॉलिसी से बदले लोन

Loan Against Insurance Policy: अब EMI चुकाने का कोई झंझट नहीं, जान लें कैसे मिलता है इंश्योरेन्स पॉलिसी से बदले लोन
Loan Against Insurance Policy: अब EMI चुकाने का कोई झंझट नहीं, जान लें कैसे मिलता है इंश्योरेन्स पॉलिसी से बदले लोन

Loan Against Insurance Policy: अब EMI चुकाने का कोई झंझट नहीं, जान लें कैसे मिलता है इंश्योरेन्स पॉलिसी से बदले लोन

 

BKD School
BKD School

वर्तमान समय में जीवन बीमा कंपनी की मशहूर टैगलाइन है, जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी, और भविष्य की अनहोनी के लिए बीमा लेने की सलाह सभी को दिया जाता है, पर बीमा आपकी वर्तमान की जरूरतों को पूरी करने में भी बहुत मददगार साबित होता है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज के समय में आप जीवन बीमा पॉलिसी के बदले कर्ज भी ले सकते हैं। और इसकी खास बात यह है कि यहां होम कार या पर्सनल लोन की तरह आपको मजबूत क्रेडिट स्कोर की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

यहां आपकी बीमा पॉलिसी ही हर मर्ज की दवा है, इसके साथ ही सबसे खास बात यह है कि आपको इसे चुकाने के लिए हर महीने ईएमआई देने की भी जरूरत नहीं पड़ता है।

पर्सनल लोन से सस्ता पड़ता है बीमा के बदले लोन

वर्तमान में जब आप पर्सनल लोन या फिर होम या कार लोन लेन बैंक के पास जाते हैं, तब वह आपको आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के अनुसार तय ब्याज दरों पर कर्ज प्रदान करता है, और यदि आपका क्रेडिट स्कोर बैंक के पैमाने से कम है, तब आपको ज्यादा ब्याज चुकाने की अवश्यकता पड़ता है।

ऐसे भी होता है कि कई बार बैंक आपको कर्ज देने से भी मना कर देते हैं। पर बीमा के बदले लोन में यह झंझट नहीं है, और आपको बैंक खराब क्रेडिट स्कोर पर भी पर्सनल लोन देते हैं, वहीं इसकी ब्याज दर भी कम रहता है।

एलआईसी पॉलिसी पर लोन की खूबियां
तत्काल लोनः

आज के समय के एलआईसी पॉलिसी एक तरह से वस्तु गिरवी रखकर मिलने वाला लोन होता है, तथा यहां आप मकान या सोना गिरवी रखने की बजाए बीमा पॉलिसी गिरवी रख सकते हैं, यानि कि लोन गारंटी आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर निर्भर होता है, और चूंकि पेपर वर्क नहीं होता है तब भी लोन भी जल्दी मिल जाता है, और ग्राहक सिर्फ 3 से 5 दिन की अवधि में ही लोन की राशि आसानी से प्राप्त कर सकता है।

खत्म नहीं होती बीमा पॉलिसीः इसके साथ ही बीमा के बदले लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बीमा से मिलने वाले लाभ खत्म नहीं होता हैं तथा न हीं अपनी बीमा पॉलिसी को रद्द करने या सरेंडर करने की आवश्यकता पड़ता है।

बेसिक केवाईसी दस्तावेजों की जरुरतः

आज के समय में इस लोन के लिए आपको तरह तरह के दस्तावेज या सैलरी स्लिप जुटाने की जरूरत नहीं पड़ता है, और यह लोन लेने के लिए सिर्फ केवाईसी जैसे आवश्यक दस्तावेजों में एड्रेस प्रूफ, पहचान प्रमाण तथा लोन पॉलिसी डीड शामिल हैं।

ग्राहक की बचतः

वर्तमान में जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इस लोन के लिए आपको पर्सनल लोन के मुकाबले कम ब्याज पर आसानी से कर्ज मिल जाता है। और ऐसे में यह कर्ज आम लोन के मुकाबले सस्ता होता है, और फायदेमंद होता है। वहीं यहां कोई प्रोसेसिंग शुल्क या हिडन चार्जेज नहीं लगता है, और ऐसे में लोन की अतिरिक्त लागतों से भी बचत होती है।

अधिक लोन अमाउंटः

एलआईसी पॉलिसीधारक को उसके सरेंडर मूल्य का 80 से 90 फीसदी तक लोन के रूप में प्रदान करता है।

EMI चुकाने का झंझट नहीं

वर्तमान समय में एलआईसी पॉलिसी पर लिये गए लोन के रिपेमेंट को काफी आसान रखा गया है, तथा ग्राहक को यह लोन चुकाने के लिए हर महीने ईएमआई भरने की जरूरत नहीं पड़ती है, और लोन की अवधि न्यूनतम छह महीने से लेकर इंश्योरेंस पॉलिसी की मैच्योरिटी तक हो सकता है, इसके साथ ही यदि कोई ग्राहक 6 महीने की न्यूनतम अवधि के भीतर लोन का निपटान करता है, तब ऐसी स्थिति में उसे 6 महीने की पूरी अवधि के लिए ब्याज का भुगतान करना होता है।

लोन चुकाने के मिलते हैं तीन विकल्प

आज के समय में आप एलआईसी पॉलिसी के बदले लोन लेकर अपना जरूरी काम कर सकते हैं, और इसकी अच्छी बात यह है कि आपको लोन चुकाने के भी तीन विकल्प मिलता है, और पहला तरीका आम लोन की तरह है यानि पूरे मूलधन को ब्याज के साथ चुकाना पड़ता है।

दूसरा तरीका यह है कि बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय क्लेम अमाउंट के साथ मूलधन का निपटान कर सकते है, और ऐसे में अब आपको केवल ब्याज राशि चुकानी पड़ता है।

वहीं तीसरा तरीका यह है कि सालाना ब्याज राशि चुकाएं एवम् मूल राशि को अलग तरीके से चुकाया जा सकता है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

रामलीला के मंचन के माध्यम से रामकथा से जुड़ती है युवा पीढ़ी : विशाल वालिया

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी के पंचायत में बोले ग्रामीण गांव में नही हुआ विकास, पूर्व विधायक किरनेश जंग ने सुनी समस्याएं